Ind vs Eng 4th test Match What will happen in the final test, how will the opening pair and the wait for Mayank be

उसके बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज के 3 मैच और बाकी थे।

    Loading

    -विनय कुमार

    इंग्लैंड के खिलाफ जारी सीरीज से ठीक पहले भारत ने ऑस्ट्रेलिया दौरे में ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी टेस्ट सीरीज’ (Border Gavaskar Trophy Test Series 2020 – 2021) में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2-1 से ऐतिहासिक जीत दर्ज की थी। उस सीरीज के पहले मैच में पृथ्वी शॉ (Prithvi Shaw) को सलामी बल्लेबाज के तौर पर मैदान में उतारा गया था। लेकिन, इस टेस्ट मैच में पृथ्वी शॉ पूरी तरह फ्लॉप हो गए थे। 

    उसके बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज के 3 मैच और बाकी थे। दूसरे मैच में युवा बल्लेबाज शुबमन गिल (Shubman Gill) को मौका दिया गया। उस मैच के साथ-साथ आगे के की भिड़ंतों में भी शुबमन गिल ने शानदार प्रदर्शन किया और उसके बाद टीम इंडिया में   सलामी बल्लेबाज के तौर पर जगह बना ली।

    रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और शुबमन गिल (Shubman Gill) की सलामी बल्लेबाजों की जोड़ी ने बीते कुछ मैचों में टीम इंडिया को शानदार दी है। लेकिन, आंकड़े बताते हैं कि इंग्लैंड के खिलाफ जारी सीरीज में बड़ी पारी खेलने में फ्लॉप साबित रहे हैं। ऐसे में अब ये देखना जरूरी है कि इस सीरीज के चौथे और आखिरी टेस्ट मैच में ओपनर यानी सलामी बल्लेबाज की जोड़ी में कौन-कौन नजर आते हैं।

    गौरतलब है कि, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ‘बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफ़ी टेस्ट सीरीज 2020 – 2021’ (Border-Gavaskar Trophy Test Series 2020 – 2021) के दूसरे टेस्ट मैच में शुबमन गिल ने अंतरराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया था। उस मैच में गिल ने टीम इंडिया के हिटमैन रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के साथ ओपनिंग की थी और बेहतरीन शुरुआत दी थी।

    इंग्लैंड के खिलाफ ताज़ा सीरीज में हालांकि एक मैच में उन्होंने शानदार पारी खेलते हुए एक अर्धशतक ठोका था। यही कारण है कि उन्हें अहमदाबाद के ‘नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम’ (Narendra Modi Cricket Stadium Ahmedabad Fourth Test Match India vs England) में 4 मार्च से शुरू होने जा रहे सीरीज के चौथे और आखिरी टेस्ट मैच में एक अवसर दिए जाने की पूरी उम्मीद है। 

    दूसरी तरफ, टीम इंडिया के विस्फोटक सलामी  बल्लेबाज रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने इंग्लैंड के खिलाफ (India vs England Test Series 2021) अब तक खेले 3 मैचों में 2-1 से मिली बढ़त में यानी, भारत की जीत में बड़ी भूमिका निभाई है। इस ताज़ा सीरीज के तीसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में हिटमैन रोहित शर्मा ने 66 रनों की बेहतरीन पारी खेली थी। ये मैच नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम अहमदाबाद में ही खेला गया था, जो डे नाइट पिंक बॉल टेस्ट मैच था। और इस मैच का फैसला 2 दिन में ही हो गया था।

    हालांकि, इंग्लैंड की ऐतिहासिक और शर्मनाक हार के बाद इस मैदान की पिच को खराब करार देने का खून बवंडर उठा था। लेकिन, सच तो ये भी है कि जिस पिच पर इंग्लैंड के खिलाड़ी टांय टांय फिस्स हो गए, उसी पिच पर रोहित शर्मा ने बेहतरीन पारी खेली थी। इस मैच की दूसरी पारी में भारत को जीत के लिए 49 रनों का लक्ष्य मिला था। इस लक्ष्य का पीछा करते हुए शुबमन गिल ने एक जानदार छक्का जड़ा था। 

    शुबमन गिल ने इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के दूसरे टेस्ट में 161 रन बनाए थे और इस मैच में टीम इंडिया ने इंग्लैंड को 317 रनों से हराया था। जो भारत की इंग्लैंड के खिलाफ अब तक की सबसे बड़ी जीत थी। ऐसे में हाल के कुछ मैचों के प्रदर्शन को देखते हुए पूरी संभावना है कि इंग्लैंड के खिलाफ चौथे और अंतिम टेस्ट मैच में शुबमन गिल (Shubman Gill) और रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ही सलामी बल्लेबाज की जोड़ी के तौर पर नजर आएगी। 

    केएल राहुल और मयंक अग्रवाल का इंतजार कब तक ?

    इसमें कोई संदेह नहीं कि केएल राहुल (KL Rahul) और मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) दोनों ही टीम इंडिया (Team India) में सलामी बल्लेबाज के सबसे प्रबल और मजबूत दावेदार हैं। गौर करने वाली बात है कि, मयंक अग्रवाल ने अब तक भारत के लिए कुल 14 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 54.5 की औसत से 1,052 रन बनाए हैं। इसमें उनके 3 जानदार शतक और 4 शानदार अर्द्धशतक शामिल हैं। और केएल राहुल (KL Rahul) ने अब तक 36 टेस्ट खेलकर कुल 2006 रन बनाए हैं। इस 2006 रनों में उनके बेहतरीन 5 शतक और 11 जानदार अर्द्धशतक शामिल हैं।

    लेकिन, इस समय जारी सीरीज में शुबमन गिल और रोहित शर्मा की सलामी बल्लेबाजो की जोड़ी शानदार प्रदर्शन कर रही है। सूरत-ए-हाल मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) और केएल राहुल (KL Rahul) को टीम इंडिया में जगह पाने के लिए इंतजार करना पड़ेगा।