CRICKET

    नयी दिल्ली. एक बड़ी खबर के अनुसार इंग्लैंड में फिर से बढ़ रहे कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों के बीच अब टीम इंडिया यानी भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) तक भी यह भयंकर महामारी पहुंच गई है। जी हाँ इंग्लैंड दौरे (England Tour) पर गई टीम इंडिया (Team India) के 2 सदस्य अब इस घातक वायरस संक्रमण की चपेट में आ चुके  है, जिसके बाद अब इन  खिलाडियों को आइसोलेशन में रखा गया है। 

    गौरतलब है कि ये तब हुआ है जब वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के बाद से ही टीम इंडिया (Team India) ब्रेक पर चल रही है। इनमे से जो दो प्लेयर्स कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं, उनमें से एक तो अब रिकवर भी हो गया है जबकि दूसरे प्लेयर का जल्द ही फिर से टेस्ट किया जाएगा। सूत्रों के मुताबिक दोनों ही खिलाड़ियों को ठंड लगने, खांसी जैसे हल्के लक्षण हुए थे। लेकिन दोनों की ही हालत काबू में है। पॉजिटिव आने के बाद एक खिलाड़ी टेस्ट में नेगेटिव पाया गया है, जबकि दूसरे प्लेयर का टेस्ट 18 जुलाई को किया जाएगा। 18 जुलाई को आइसोलेशन में प्लेयर का तब दसवां दिन होगा।

    सूत्रों की मानें तो बीते रविवार को दूसरे खिलाड़ी का टेस्ट होगा, नेगेटिव आने पर जल्द ही वह खिलाड़ी भी अब बाकी टीम के कैंप के साथ शामिल हो जाएगा। इधर अगर अगर टीम इंडिया के प्लान की बात करें तो सभी खिलाड़ी लंदन में इकट्ठा हो गए हैं, यहाँ से सभी अब डरहम जाएंगे। सिर्फ जो खिलाड़ी अभी पॉजिटिव है, वह नहीं जाएगा। बबल में शामिल होने से पहले सभी खिलाड़ियों का टेस्ट भी किया गया है। बता दें कि BCCIकी ओर से चिट्ठी में खिलाड़ियों से कहा गया था कि कोई खिलाड़ी विबंलडन और यूरो देखने जाने से मना भी किया था।फिलहाल इस नियम को और किसने भंग किया है यह तो खैर पता नहीं। 

    गौरतलब है कि इंग्लैंड में हाल के दिनों में कोरोना संक्रमण के मामलों में एक बार फिर से उछाल आया है, जिसके कारण इंग्लिश टीम में भी इस भयंकर संक्रमण की घुसपैठ हो गई थी। इसके पहले इंग्लैंड के 3 खिलाड़ियों समेत 7 सदस्य संक्रमित पाए गए थे। वहीं EURO 2020 के सेमीफाइनल और फाइनल मुकाबलों के दौरान जुटी फैंस की बेतहाशा भीड़ के कारण इस संक्रमण के फैलने का खतरा और बढ़ गया है। अब इस सबके बीच भारतीय खिलाड़ी की संक्रमित होने की खबर ने भारतीय टीम मैनजमेंट और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड को एक बार फिर चिंता में डाल दिया है।

    गले में तकलीफ के बाद चला संक्रमण का पता:

    दरअसल अंग्रेजी अखबार ‘इंडियन एक्सप्रेस’ की रिपोर्ट की मानें तो, इस खिलाड़ी ने कुछ दिन पहले ही अपने गले में तकलीफ की शिकायत की थी, जिसके बाद हुई जांच में वह संक्रमित भी पाया गया था। फिलहाल ये खिलाड़ी अपने रिश्तेदार के घर में होम आइसोलेशन में है। साथ ही उसके संपर्क में आए कुछ अन्य खिलाड़ियों और सपोर्ट स्टाफ के सदस्यों को भी पहले तीन दिन के लिए क्वारंटीन किया गया था, जो अब खत्म हो चूका  है। फिलहाल ये सदस्य अब टीम के साथ डरहम में कैंप का हिस्सा नहीं बनेगा। संक्रमण से उबरने के बाद ही ये भारतीय खिलाड़ी अब डरहम जाएगा।

    बता दें कि बीते महीने ही साउथैंप्टन में हुए ICC विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के बाद भारतीय खिलाड़ियों को करीब 20 दिन की छुट्टी दी गई थी, लेकिन उन्हें इंग्लैंड में ही रहने को कहा गया था। लेकिन इस तरह से कुछ खिलाड़ी बायो-बबल से बाहर चले गए थे और वे अब वापस बबल में लौटेंगे।

    वैक्सीन की दूसरी डोज भी लगी, अब कोरोना जांच शुरू:

    गौरतलब है कि इंग्लैंड दौरे पर मौजूद सभी भारतीय खिलाड़ियों को कुछ दिन पहले ही वहां कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज भी लगाई गई थी। वहीं बीते 10 जुलाई से ही भारतीय खिलाड़ियों की कोरोना जांच भी शुरू हुई थी, जो कि अब अगले कुछ दिन तक लगातार जारी रहेगी। पता हो कि इस ऐतिहासिक टेस्ट सीरीज से पहले भारतीय टीम कुछ ही दिन में इंग्लैंड की सेलेक्ट काउंटी इलेवन के खिलाफ एक अभ्यास मैच में भी खेलेगी। लेकिन फिलहाल टीम इंडिया अब कोरोना के काले साये में आ गयी है।