cricket

    विनय कुमार

    नयी दिल्ली. भारत और श्रीलंका के बीच 13 जुलाई से शुरू होने वाली 3 मैचों की वनडे सीरीज (IND vs SL ODI Series 2021) की गर्दन पर खतरे के बादल मंडरा रहे हैं। इंग्लैंड दौरे से वापस लौटी श्रीलंका की टीम के दो सपोर्टिंग स्टाफ की रिपोर्ट कोरोना पॉजीटिव आई है। जिसके बाद खिलाड़ियों का Covid19 के संक्रमण से बच पाना आसान नजर नहीं आ रहा है। श्रीलंका क्रिकेट टीम के बैटिंग कोच ग्रांट फ्लाॉवर (Grant Flower Coach Sri Lanka) के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद एक शुक्रवार, 9 जुलाई को डेटा एनालिस्ट (Deta Analyst) जी टी निरोशन (GT Niroshan) भी COVID-19 पॉजीटिव पाए गए हैं। इसके बाद से ही भारत और श्रीलंका के बीच खेली जाने वाली वनडे सीरीज (ODI SERIES) को आगे बढ़ाए जाने की बातें हो रही है।

    न्यूज एजेंसी ANI से अपनी बातचीत में BCCI के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने इस बात का इशारा किया है कि श्रीलंका के खिलाफ भारत की वनडे सीरीज 17 जुलाई तक खिसकाई जा सकती है। जिससे एक बात साफ है कि वनडे सीरीज अब 4 दिन बाद शुरू होगी। BCCI के अध्यक्ष सौरव गांगुली (Sourav Ganguly BCCI President) ने श्रीलंका की टीम में कोरोना केस को देखते हुए यह फैसला लिया है।

    गौरतलब है कि भारत और श्रीलंका के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज (IND vs SL ODI Series) का आरंभ 13 जुलाई से निर्धारित था,  जबकि T20 सीरीज 21 जुलाई से। इस द्विपक्षीय सीरीज के सभी मैच कोलंबो के प्रेमदासा स्टेडियम में खेले जाएंगे। ऐसे में सुरक्षा के मद्देनजर BCCI की बात श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड मान सकता है।

    गौरतलब है कि, इंग्लैंड दौरे पर गई श्रीलंका क्रिकेट टीम का अंतिम वनडे मैच बारिश के कारण पूरा नहीं हो पाया था। जिसके बाद समूची टीम ने वहीं से अपने देश वापस लौटे। वहीं, रॉयल लंदन सीरीज (Royal London Series England vs Pakistan 2021) में वनडे सीरीज से पहले इंग्लैंड क्रिकेट टीम के 7 सदस्य (3 खिलाड़ी और 4 सपोर्टिंग स्टाफ) RT PCR टेस्ट में COVID पॉजिटिव पाए थे, जिसके बाद ‘इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड’ (England and Wales Cricket Board) ने समूची टीम को क्वारंटीन कर दिया और बेन स्टोक्स ,(Ben Stokes) की कप्तानी में 18 खिलाड़ियों की एक नई टीम बना दी।

    इंग्लैंड क्रिकेट टीम के खिलाड़ियों के कोरोना पॉजीटिव पाए जाने के बाद से ही ये माना जा रहा था कि श्रीलंका की टीम में भी संक्रमण हो चुका है। इसी वजह से श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड (Sr Lanka Cricket Board) ने समूची टीम को कोलंबो एयरपोर्ट से सीधे बायो-बबल (Bio- bubble) में भेज दिया और सभी खिलाड़ियों को क्वारंटीन में भेज दिया है। ऐसे में 5 दिन के क्वारंटीन में अगर कोई खिलाड़ी कोरोना पॉजिटिव (COVID-19 POSITIVE) पाया जाता है, तो उसे आइसोलेशन प्रोटोकॉल के तहत क्वारंटीन कर दिया जाएगा और बाकी के खिलाड़ियों को भारत के खिलाफ सीमितओवर्स की सीरीज खेलने के लिए भेजा जाएगा।