india-vs-england-3rd-day-night-test-day-2-ind-vs-eng-match-scorecard-narendra-modi-stadium

    Loading

    – विनय कुमार 

    भारत और इंग्लैंड (India vs England Test Series 2021) के बीच जारी 4 मैचों की टेस्ट सीरीज में 3 मैच खेले जा चुके हैं, जिसमें भारत इस सीरीज में 2-1 से आगे है। अहमदाबाद के ‘नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम’ में खेले गए डे नाइट पिंक बॉल टेस्ट मैच में इंग्लैंड को बुरी तरह हराया और इस जीत के साथ भारतीय क्रिकेट टीम ‘वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप’ (World Test Championship) के फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है।

    इंग्लैंड के खिलाफ इस सीरीज का चौथा और अंतिम मैच 4 मार्च से दुनिया के सबसे बड़े अहमदाबाद के ‘नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम’ (Narendra Modi Cricket Stadium Ahmedabad) में ही खेला जाएगा। लेकिन, इस बीच जसप्रीत बुमराह के चाहनेवाले क्रिकेट प्रेमियों के लिए एक निराशाजनक खबर आई है। खबर ये है कि, टीम इंडिया के बेहद घातक और खतरनाक तेज़ गेंदबाज जसप्रीत बुमराह, जो इंग्लैंड के खिलाफ अंतिम टेस्ट मैच में खेलने वाले थे, वो अब निजी कारणों से मैच नहीं खेल पाएंगे। बुमराह ने निजी कारणों की बात की और घर लौट गए हैं। 

    वहीं दूसरी तरफ़ इंग्लैंड की टीम को भी बड़ा जोरदार झटका लगा है। इंग्लैंड के ऑल राउंडर क्रिस वोक्स (Chris Woakes) भी भारत के खिलाफ आखिरी टेस्ट मैच नहीं खेलेंगे। वो भी घर लौट चुके हैं। क्रिस वोक्स के घर वापसी  की वजह हैरान करने वाली है। इस धाकड़ खिलाड़ी को इंग्लैंड की रोटेशन पॉलिसी (Rotation Policy England) के तहत लौटना पड़ा है, क्योंकि वह पिछले 2 विदेशी दौरों पर लगातार रहे।

    Hindustan Times’ के मुताबिक, England Cricket Board के प्रवक्ता ने कहा, “वह अपने शेड्यूल पर निर्धारित ब्रेक के अनुसार घर वापस लौटे हैं। वह लंबे समय से अपने परिवार से दूर थे और लगभग 2 महीनों से ही दौरे पर थे।”

    क्रिस वोक्स (Chris Woakes) इंग्लैंड टीम के साथ दौरे पर थे लेकिन इंग्लैंड की टीम ने पहले के 3 मैचों में 8 बदलाव किए और एक बार भी इस खिलाड़ी को प्लेइंग 11 ) playing-XI) में जगह नहीं दी। कुछ यही नजारा उनका श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज (Sri Lanka vs England Test Series) पर भी था। क्रिस वोक्स ने अपना आखिरी टेस्ट मैच पाकिस्तान के खिलाफ अगस्त 2020 में खेला था।

    गौर करने वाली बात तो ये भी है कि क्रिस वोक्स इंग्लैडं की T20 टीम का हिस्सा भी नहीं हैं, 12 मार्च से अहमदाबाद के मैदान पर ही शुरू होने जा रहा है। इस सीरीज के लिए ट्रैवल करके आने वाले खिलाड़ियों को 7 दिन का क्वारंटीन होना होगा। 

    एक खबर ये भी आ रही है कि क्रिस वोक्स भारत के खिलाफ वनडे सीरीज (India vs England ODI Series 2021) में अपनी टीम में वापसी कर सकता है।

    गौरतलब है कि, कि क्रिस वोक्स (Chris Woakes) इंग्लैंड के कोई पहले खिलाड़ी नहीं है जो सीरीज के बीच में वापस इंग्लैंड लौटे हैं। इससे पहले जोस बटलर (Josh Butler) भी सीरीज का पहला टेस्ट मैच खेलने के बाद , इंग्लैंड वापस लौट चुके हैं। हां, ये बात जरूर है कि उनकी जगह बेन फोक्स (Ben Fokes) को मौका दिया गया है। जोश बटलर (Josh Butler) T20 सीरीज में टीम में लौटेंगे और मोइन अली (Moeen Ali) भी सीरीज के बीच में ही टीम में वापस लौटे हैं।