kaif

    Loading

    नयी दिल्ली. आईपीएल सीज़न 14 (IPL T20 2021) को लेकर खिलाड़ियों की नीलामी 18 फरवरी को चेन्नई में होने जा रही है। इस सीज़न के मिनी ऑक्शन (IPL auction 2021 Chennai) में इस बार IPL की टीमों की  आँखें, ग्लेन मैक्सवेल (Glenn Maxwell), स्टीव स्मिथ (Steve Smith), एरॉन फिंच (Aaron Finch) और शाकिब अल हसन (Shakib Al Hasan) जैसे धुरंधर खिलाड़ियों पर रहेंगी। 

    अबकी आईपीएल की नीलामी में हिस्सा लेने वाली टीमों में ‘पंजाब किंग्स’ (Punjab Kings) के पास सबसे ज्यादा पैसे हैं, तो ‘रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू’ (Royal Challengers Bengaluru) को सबसे ज्यादा खिलाड़ियों की आवश्यकता है।आईपीएल सीज़न-13 (IPL Season-13 Runner up Delhi Capitals) की उपविजेता रही टीम ‘दिल्ली कैपिटल्स’ ने 18 फरवरी को होने जा रही नीलामी को लेकर अपनी रणनीति का खुलासा किया है और बताया है कि वह इस ताज़ा सीजन में वह कैसे  खिलाड़ियों को खरीदने वाली है। ‘दिल्ली कैपिटल्स’ की टीम की नजरें भी अबकी सीज़न  अपनी कमजोरियां को दूर करने के मद्देनजर  बेंच स्ट्रेंथ को मजबूत करने पर रहेगी।

    ‘दिल्ली कैपिटल्स’ (Delhi Capitals) के  सहायक कोच मोहम्मद कैफ (Mohammed Kaif) ने नीलामी की योजना के बारे में बात करते हुए कहा, “हमने इस साल अपनी टीम के कुछ बड़े खिलाड़ियों को रिलीज किया है। ऐसे में हमारी पहली प्राथमिकता उन स्थानों को भरने पर होगी। मेरा मानना है कि नीलामी में अड़ियल रवैया अपनाना खतरा साबित हो सकता है, इसलिये हम उस पर नहीं जाएंगे। नीलामी को लेकर हम कई तरह की योजना बना सकते हैं। लेकिन, ऑक्शन में चीजें अचानक से भी बदल सकती हैं। हमारे मुख्य खिलाड़ी लगातार खेल रहे हैं और फिटनेस संबंधित परेशानी भी नहीं हैं। इसलिए हम ऑक्शन के दौरान बैक-अप (back-up players IPL)खिलाड़ी लेने पर ध्यान देंगे।”

    आप सभी को ये बात ध्यान में तो होगी ही कि  ‘दिल्ली कैपिटल्स’ (Delhi Capitals) पिछले सीजन यानी सीज़न-13 (IPL 2020)  में श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) की कप्तानी में पहली बार फाइनल तक पहुंची थी। फाइनल में ‘मुंबई इंडियंस’ (Mumbai Indians) ने ‘दिल्ली कैपिटल्स’ को पिछले सीजन में चौथी बार हराकर 5वां खिताब जीता था।

    अबकी सीज़न में अपनी भूमिका को लेकर ‘दिल्ली कैपिटल्स’ (Delhi Capitals) के कोच प्रवीण आमरे (Praveen Amre Coach Delhi Capitals) ने कहा, “अगर हमें कल से IPL खेलने कहा जाए तो हमारी (Playing-XI) ‘प्लेइंग इलेवन’ आज भी खेलने को तैयार है। लेकिन, हम नीलामी (IPL 2021 auction) में बड़ी टीमों की तरह बैक-अप खिलाड़ियों को खरीदने की सोचेंगे।”

    ग़ौरतलब है कि, ‘दिल्ली कैपिटल्स’ (Delhi Capitals) ने आईपीएल 2021 (IPL T20 2021) को लेकर अपनी टीम से जेसन रॉय, एलेक्स कैरी और संदीप लामिछाने जैसे बड़े नामों को रिलीज कर दिया है। अब देखना दिलचस्प होगा कि ऑक्शन में नामी खिलाड़ियों को कितनी बड़ी बोली पर खरीदता कौन है। 

    विनय कुमार