IPL match

'T20 वर्ल्ड कप' के एक साल बाद 'इंडियन प्रीमियर लीग' (Indian Premier League IPL) की शुरुआत हुई।

    -विनय कुमार

    समूची दुनिया जानती है कि T20 WORLD CUP का उद्घाटन भारतीय क्रिकेट टीम ने 2007 में किया था और पहले T20 वर्ल्ड कप का चैंपियन भी भारत ही बना था। जिसके बाद देश भर में T20 क्रिकेट की हवा बह चली।  ‘T20 वर्ल्ड कप’ के एक साल बाद ‘इंडियन प्रीमियर लीग’ (Indian Premier League IPL) की शुरुआत हुई। IPL का पहला सीज़न था IPL T20 2008, जिसके बाद आईपीएल टूर्नामेंट 13 सीजन पूरा कर चुका है और इस बेहद रोमांचक और लोकप्रिय लीग क्रिकेट का 14वां सीजन 9 अप्रैल से शुरू होने जा रहा है।

    पिछले 13 साल में आईपीएल ने एक लंबा सफर तय किया है साथ ही लोकप्रियता दिन दूनी रात चौगुनी बढ़ रही है। एक सीज़न समाप्त होते ही अगले सीजन का इंतजार होता है। सबकी अपनी फैन फॉलोइंग है। गौर करने वाली बात है कि आज आईपीएल (IPL T20 TOURNAMENT) दुनिया में सबसे अमीर क्रिकेट लीग के के तौर पर जाना जाता है। इस लीग क्रिकेट ने कई नई प्रतिभाओं को जन्म दिया तो कई खिलाड़ियों को अर्श से उठाकर फर्श तक पहुंचा दिया। कई खिलाड़ियों के सपनों को नए पंख मिले, तो कई करोड़पति बन गए। आज तो आलम ये है कि आईपीएल (IPL) सिर्फ क्रिकेट की दुनिया की ही नहीं, बल्कि दुनिया की सबसे अमीर लीग प्रतियोगिताओं में से एक कायम हो रही है।  आइए एक नजर डालें कमाई के मामले में आईपीएल कहां है।

    आईपीएल की एक मैच की कमाई 81 करोड़

    आईपीएल (IPL T20 TOURNAMENT) की कमाई हर सीजन में बढ़ती जा रही है। मिली जानकारी के मुताबिक, 2019 में आईपीएल से 47,500 करोड़ रुपए की कमाई हुई थी, जबकि 2020 में भयानक कोरोना काल के बावजूद 45,800 करोड़ रुपयों की आमदनी हुई थी। गौरतलब है कि, आईपीएल के एक सीजन में करीब 60 मैच खेले जाते हैं। अब अगर हिसाब लगाया जाए तो के मैच से होने वाली आमदनी करीब 81 करोड़ रुपए है। 

    इन आंकड़ों को देखते हुए एक तस्वीर साफ नजर आती है कि IPL T20 TOURNAMENT विश्व प्रसिद्ध बास्केटबॉल लीग NBA (Basketball League NBA) और बेसबॉल लीग एमएलबी (Baseball League MLB) से आगे बढ़ चुकी है। लोकप्रियता और आमदनी के मामले में अब आईपीएल, इंग्लिश प्रीमियर लीग (EPL), ला लीगा (La Liga) और एनएफएल (NFL) के काफ़ी करीब है।  

    फिलहाल, एनबीए (NBA income) का प्रति मैच राजस्व 66 करोड़ रुपए है। और MLB का 34 करोड़ रुपए है। ‘इंग्लिश प्रीमियर लीग’ (EPLE) का राजस्व 136 करोड़ और ला लीगा का 101 करोड़ है। टॉप रैंक वाले NFL की आमदनी प्रति मैच 364 करोड़ रुपए है।

    एनबीए बास्केटबॉल लीग (Basketball League NBA) के एक सीज़न में 30 टीमों के बीच 1,200 से अधिक मैच हैं। यह लीग सीजन दिसंबर में शुरू होता है और जुलाई में खत्म होता है। बेसबॉल लीग MLB हर साल 2000 से अधिक मैचों की मेजबानी करता है। ‘इंग्लिश प्रीमियर लीग’ (English Premier League) में एक सीजन में 380 मैच खेले जाते हैं। 

    आईपीएल (IPL Season Matches) के हर सीजन में करीब 60 मैच खेले जाते हैं। दुनिया के अन्य लीग खेलों के टूर्नामेंट की तुलना में आईपीएल काफी कम दिन के लिए रहता है। आईपीएल (IPL Tournament) की अवधि लगभग 2 महीने ही चलता है, जबकि दूसरे लीग टूर्नामेंट 3 महीने से ज्यादा समय तक चलते हैं।

    लेकिन, आईपीएल की बढ़ती लोकप्रियता के मद्देनजर ये माना जा रहा है कि निकट भविष्य में IPL T20 TOURNAMENT में और नई टीमें जुड़ेंगी। इससे मैचों की संख्या भी बढ़ेगी और टूर्नामेंट भी लंबा चलेगा। ज़ाहिर है, अगर ऐसा होता है तो आईपीएल की आमदनी आसमान की और नई बुलंदियों को चूमेगी।