after-coming-back-from-uae-suresh-raina-reveals-how-his-uncle-was-brutally-killed-in-punjab

– विनय कुमार

चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के सीईओ (CEO) ने IPL T20, 2020 के लिए सीएसके में रैना की वापसी को लेकर तस्वीर साफ़ कर दी है। उन्होंने रैना कि वापसी की खबर को इनकार कर दिया है।

रैना को सोचना छोड़ दिया हमने

“हम (सुरेश) रैना को नहीं देख सकते क्योंकि उन्होंने खुद को अनुपलब्ध कर दिया था, और हम उनके फैसले और उनके स्थान का सम्मान करते हैं। हम इसके बारे में नहीं सोच रहे हैं,” सुपर किंग्स के सीईओ कासी विश्वनाथन ने एएनआई से कहा।

CSK की लौटेगी मुस्कान ? 

CSK के सीईओ विश्वनाथन ने कहा, “मैं प्रशंसकों को आश्वस्त कर सकता हूं कि हम मजबूती से वापसी करेंगे। यह एक खेल है और आपके अच्छे और बुरे दिन हैं। लेकिन लड़कों को पता है कि उन्हें क्या करने की जरूरत है और मुस्कान वापस आ जाएगी।”

CSK के ‘रन बहादुर’ रैना

Raina

बाएं हाथ के ऑलराउंडर सुरेश रैना IPL T20 में CSK के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले और ओवरऑल IPL T20 में विराट कोहली के पीछे दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं।

क्रिकेट एकेडमी में बिज़ी है रैना 

इसी बीच यह भी रिपोर्ट आई हैं कि रैना टीम में वापसी करने के लिए तैयार हैं लेकिन खुद रैना की ओर से आधिकारिक तौर पर कोई बयान नहीं दिया गया। इस समय रैना जम्मू और कश्मीर में एक क्रिकेट अकादमी खोलने में व्यस्त हैं।

सुपर किंग्स के कप्तान एमएस धोनी के लिए अपने बल्लेबाजों को रैना और अंबाती रायडू जैसे प्रमुख बल्लेबाजों की अनुपस्थिति में टॉप ऑर्डर को लेकर दिक्कतें ज़रूर बढ़ीं हैं।

धोनी की चिंता बढ़ी 

14day-quarantine-didnt-help-says-dhoni-on-lack-of-batting-time

धोनी ने इस मामले पर कहा कि, “हमारी बल्लेबाजी में थोड़ी कमी है और यह तकलीफ वाली बात है। इस तरह की धीमी शुरुआत के बाद रन रेट बढ़ता रहता है और दबाव बढ़ता है। हमें यह पता लगाने की जरूरत है। और संयोजन को देखते हुए हमें एक स्पष्ट तस्वीर के साथ वापस आने की जरूरत है।” 

टीम की स्थिति खराब: कोच

CSK के कोच स्टीफन फ्लेमिंग ने भी स्वीकार किया है कि टीम “खराब स्थिति” में है और रणनीति पर फिर से विचार करने की जरूरत है।

लौट रहे हैं सुरेश रैना, CSK में लौटेगा दम

बीते दो मैचों के हालात देखकर ये माना जा सकता है कि चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) को सुरेश रैना की कमी महसूस हो रही है। ग़ौरतलब है कि रैना दुबई से भारत लौट आए थे और अपना निजी कारण बताया था। हालांकि, चेन्नई सुपर किंग्स ने IPL T20 टूर्नामेंट का पहला मैच जीता था और इस सीज़न का सफर जीत के साथ शुरू किया था। शुरुआत तो जीत के साथ ज़रूर हुई लेकिन उसके बाद दो बैक टू बैक दो मैचों में शिकस्त मिली। 

यूं तो सुरेश रैना ने भारत लौटने के बाद खुद कहा था कि वह किसी भी समय टूर्नामेंट के दौरान UAE लौट सकते हैं। खबरें तो ये भी उड़ी कि उनके और टीम मैनेजमेंट के बीच कई मसले थे। लेकिन, रैना ने सभी अफवाहों का खंडन करते हुए कहा था कि सब ठीक है और वह सिर्फ़ अपने परिवार से मिलने के लिए भारत लौटे थे।

मसले सुलझने और वापसी की खबर

खबरों के मुताबिक रैना के जल्द ही UAE लौटने और इस ताज़ा सीजन के लिए माही कैंप में शामिल होने की बात उड़ी थी। खबर तो ये भी थी कि रैना CSK के शिविर में भी शामिल होना चाहते थे, क्योंकि सभी मुद्दे सुलझ गए हैं। तीन बार के चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स के प्रशंसकों के लिए रैना की टीम में वापसी की खबर बड़ी खुशखबरी थी। हालांकि, चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के मालिक एन.श्रीनिवासन ने पहले ही साफ कर दिया था कि रैना को टीम में वापस लेने का अंतिम फैसला टीम के कप्तान एम.एस.धोनी और टीम प्रबंधन का ही होगा।

सब धोनी के हाथ में है 

चेन्नई सुपर किंग्स के मालिक एन श्रीनिवासन ने कुछ दिन पहले कहा था – “देखिए, कृपया समझें, यह मेरा क्षेत्र नहीं है। हम एक टीम के मालिक हैं, हम फ्रैंचाइजी के मालिक हैं लेकिन हम खिलाड़ियों के मालिक नहीं हैं। मैं क्रिकेट कप्तान नहीं हूं … हमारे पास हर समय का सबसे बड़ा कप्तान है। इसलिए, मैं क्रिकेट के मामलों में भी हस्तक्षेप क्यों करूंगा?”

2 अक्टूबर को सन राइज़र्स हैदराबाद (SRH) से भिड़ंत 

तीन मैच खेल चुकी चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) को अपने चौथे मैच से पहले 6 दिन का ब्रेक मिला है। जिसके बाद उसकी भिड़ंत 2 अक्टूबर को सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) के खिलाफ होगी। इसमें कोई शक नहीं कि चेन्नई सुपर किंग्स के प्रशंसकों को सुरेश रैना के लौटने का इंतज़ार ज़रूर था, पर उम्मीदों पर पानी फिर चुका है। अब देखना ये है कि कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की रणनीति में कुछ बदलाव आएगा या नहीं।