Ravindra Jadeja

    Loading

    -विनय कुमार

    भारतीय क्रिकेट टीम के शानदार ऑल राउंडर रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) अगर बाउंड्री से भी थ्रो फेंके तो रन के लिए दौड़ रहे बल्लेबाजों की सांसें अटकी रहती हैं। फील्डिंग में समूची दुनिया में उनके जैसा खिलाड़ी इस समय कोई नहीं है। चीते की फुर्ती के साथ कई हैरतंगेज कैच और रन आउट उन्होंने किए हैं। उनकी घातक फील्डिंग का एक नज़राना आज IPL 2021 की 8वीं भिड़ंत में पंजाब किंग्स (Punjab Kings) के खिलाफ मुंबई के वानखेडे स्टेडियम में देखने को मिला। अपनी बेहद घातक और बेजोड़ फील्डिंग से एक बार फिर रवींद्र जडेजा ने खेलप्रेमियों का दिल जीत लिया। क्रिस गेल (Chris Gayle) भी चीते की तेज़ी से लपके गए कैच को समझ नहीं पाए। लेकिन देखा तो वो लपके जा चुके थे, और आउट करार दिए गए थे।

    आज के मुकाबले के 5वें ओवर की दूसरी गेंद पर चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के ऑल राउंडर रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) ने हैरतंगेज कैच लपक कर पंजाब किंग्स (Punjab Kings) के महाविस्फोटक बल्लेबाज यूनिवर्स बॉस क्रिस गेल (Chris Gayle) को पवेलियन भेज दिया। जडेजा ने क्रिस गेल का प्वॉइंट की दिशा में शानदार डाइव मारकर कैच पकड़ा। इस कैच को देखने के बाद CSK के खिलाड़ी ही नहीं बल्कि क्रिस गेल भी दांतों तले उंगलियां दबा लिए। गेल 10 गेंदों में 10 रन बनाकर ही गइल हो गए।

    चेन्नई सुपर किंग्स के खतरनाक खिलाड़ी रवींद्र जडेजा ने इस हैरतंगेज कैच से पहले एक रन आउट करने को लेकर भी छा गए। जडेजा ने पंजाब किंग्स के कप्तान केएल राहुल (KL Rahul Captain Punjab Kings) को डायरेक्ट हिट थ्रो में आउट कर दिया। जडेजा ने तीसरे ओवर की 5वीं गेंद पर केएल राहुल को रन आउट किया। क्रिस गेल शाॅट मारने के बाद  एक रन लेने की फिराक में दौड़ गए, दूसरी छोर पर मौजूद कप्तान केएल राहुल भी भागे, लेकिन 30 गज के घेरे में तैनात येलो आर्मी के घातक सैनिक रवींद्र जडेजा के शिकार हो गए। जडेजा ने गेंद लपका और सीधा निशाना स्टंप पर लगाया और ये डायरेक्ट हिट पंजाब किंग्स के कप्तान केएल राहुल के विकेट की बलि ले गया। राहुल 7 गेंदों में 5 रन बनाकर आउट हो गए।

    गौरहलब है कि, इस रन आउट के साथ रवींद जडेजा ने कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। यह आईपीएल के इतिहास में रवींद्र  जडेजा का 22वां रन आउट था। इस रनआउट थ्रो के साथ जडेजा आईपीएल टूर्नामेंट के इतिहास में सबसे ज्यादा रन आउट करने वाले खिलाड़ी बन गए। रवींद्र जडेजा से पहले यह रिकॉर्ड उनके कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के नाम था, जिन्होंने आईपीएल टूर्नामेंट में 21 बल्लेबाजों को रन आउट किया है।