Joe Root scored the most international runs for England
File Photo

    Loading

    नई दिल्ली: भारत और इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट मैचों की श्रृंखला का पहला टेस्ट मैच खेला जा रहा है। जहां इंग्लिश कप्तान जो रूट ने नॉटंघम में खेले जा रहे टेस्‍ट सीरीज के पहले मुकाबले में इतिहास रच दिया है। रूट अब सभी फॉर्मेट को मिलाकर इंग्लैंड के सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। जो उनके लिए खुद बहुत बड़ी अचीवमेंट हैं। रूट से पहले यह रिकॉर्ड एलिस्‍टर कुक के नाम था। 

    बीते दिन हुए पहले दिन के टेस्ट मैच में जब जो रूट बल्लेबाजी करने के लिए आए तो वह एलिस्‍टर कुक के रिकॉर्ड से केवल 22 रन ही पीछे थे। बीते मैच के 22वें ओवर में रूट ने जब मोहम्‍मद सिराज की गेंद पर चौका जड़ा तब ही वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में इंग्लैंड के लिए सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए।

    बता दें कि एलिस्‍टर कुक ने अपने करियर में खेलते हुए सभी फॉर्मेट को मिलाकर 15,737 रन बनाए थे। वहीं जो रूट इस समय कुक से 50 रन बनाकर उनसे आगे खेल रहे हैं। अब अगर इंग्लैंड के अन्य बल्लेबाजों की बात करें तो तीसरे स्थान पर केविन पीटरसन हैं मौजूद हैं। जिन्होंने इंग्लैंड के लिए सभी फॉर्मेट को मिलाकर 13,779 रन बनाए हैं।

    सचिन तेंदुलकर से हैं कोसो दूर

    अब अगर बात करें कि, क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले भारत के सचिन तेंदुलकर, जिन्होंने वर्ल्ड क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाए हैं, उनसे जो रूट कितने रन पीछे हैं। तो बता दें कि रूट अभी सचिन से कोसो दूर हैं। इस मामले में आज भी भारत के सचिन तेंदुलकर ही दुनिया के सारे बल्लेबाज से आगे हैं पर बने हुए हैं। सचिन ने सभी फॉर्मेट को मिलाकर 34,357 रन बनाए हैं। 28,016 रनों के साथ कुमार संगाकारा दूसरे स्थान पर मौजूद हैं और 27,483 रनों के साथ रिकी पोंटिंग तीसरे स्थान पर हैं। जो रूट इस लिस्ट में 29वें स्‍थान पर मौजूद हैं।