मद्रास हाई कोर्ट ने विराट और गांगुली को भेजा नोटिस, मामला गंभीर ?

Loading

– विनय कुमार

मद्रास हाई कोर्ट (MADRAS HIGH COURT) ने टीम इंडिया के कप्तान  (TEAM INDIA CAPTAIN) और आइपीएल T20 (IPL T20, 2020) में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू (RCB) के कप्तान विराट कोहली के साथ साथ बीसीसीआई प्रेसिडेंट (BCCI PRESIDENT) सौरभ गांगुली (Saurav Ganguly) को ऑनलाईन फैंटेसी एप्स (online fantasy Apps) की पब्लिसिटी करने को लेकर नोटिस भेजा है। 

ये नोटिस मद्रास हाई कोर्ट की मदुरई ब्रांच Madras High Court of Madurai Bench) ने जारी किया है। अदालत द्वारा जारी इस नोटिस का जवाब विराट कोहली और सौरव गांगुली को देना होगा। इन दो के अलावा कुछ एक्टर्स को भी नोटिस भेजी गई है। ये नोटिस जस्टिस एन.किरुबकरन और बी.पुग्लेनिधि की बेंच ने एक जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए जारी किए।

याचिकाकर्ता एडवोकेट मोहम्मद रिज़वी ने अपनी जनहित याचिका में आरोप लगाया है कि इन ‘ऑनलाइन फैंटसी एप्स’ के जरिए खेले गए दांव में हारने के बाद कुछ लोगों ने आत्महत्या कर ली। इस मामले की याचिका पर सुनवाई करते हुए  जस्टिस एन .किरुबकरन और बी.पुग्लेनिधि की बेंच ने कहा कि ये एप्स आईपीएल की चेन्नई सुपरकिंग्स (CSK) और राजस्थान रॉयल्स (RR) जैसी टीमों के नाम से हैं, क्या ये एप्स राज्यों के नाम से हैं? क्या ये टीमें राज्यों की तरफ से खेलती हैं? 

न्यायाधीशों की इस बेंच ने इन ‘ऑनलाईन फैंटसी ऐप्स’ के मालिकों द्वारा करोड़ों के लिए सेलिब्रिटीज़ के इस्तेमाल को लेकर भी सवाल खड़े किए।

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के खिलाफ इस तरह का ये कोई पहला मामला नहीं है। इसी साल अगस्त के महीने में चेन्नई के एक एडवोकेट ने इसी प्रकार का एक मामला उनके खिलाफ दर्ज़ कराया था। उन्होंने ऐसे ऐप्स पर जुआ को प्रोमोट करने वाले प्लेटफॉर्म्स बताया था और जुआ प्रमोट करने के आरोप में इनपर प्रतिबंध लगाने की मांग भी की थी। साथ ही, ऐसे ऐप्स के प्रचार प्रसार करने वाली सेलिब्रिटीज़ की गिरफ़्री के की भी मांग की थी। 

ताज़ा मामले में याचिकाकर्ता एडवोकेट रिज़वी ने अपनी याचिका में आरोप लगाया है कि जुए की आदत समाज के लिए बेहद खतरनाक है और यह हमारे संविधान के आर्टिकल-21 का उल्लंघन करता है।

टेलीविज़न के साथ साथ सोशल मीडिया के प्लेटफॉर्म्स पर  सौरव गांगुली और विराट कोहली को कुछ ऐसे ऑनलाईन फैंटेसी एप्स (online fantasy Apps) में टीम बनाने और उनको प्रमोशन करते हुए देखे जा सकते हैं। ग़ौरतलब है कि, आम तौर पर ऐसे विज्ञापन टीवी पर मैच के दौरान चलते हैं। विराट कोहली और सौरभ गांगुली को मद्रास हाई कोर्ट की तरफ़ से जारी इस नोटिस का जवाब 19 नवम्बर तक देना है।