new-zealand-vs-pakistan-2nd-test-day-4-kyle-jamiesons-5-33-puts-nz-on-brink-of-win

    Loading

    – विनय कुमार

    आईपीएल 2021 में हिस्सा लेने को लेकर लगातार कयास लगाए जा रहे थे कि इंग्लैंड (England) के खिलाफ होने जा रही टेस्ट सीरीज (England vs New Zealand Test Series 2021) और आईपीएल (IPL T20 2021) के नॉकआउट गेम्स (Knockout Games IPL T20 2021) की तारीखों में टकराव के कारण न्यूज़ीलैंड (New Zealand IPL Players) के खिलाड़ी इस सीजन में भाग  नहीं ले पाएंगे।

    लेकिन, ‘न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड’ (New Zealand Cricket Board on IPL 2021 players) ने तमाम अटकलों पर विराम लगाते हुए साफ कर दिया है कि IPL T20 2021 टूर्नामेंट में वह अपने खिलाड़ियों (न्यूजीलैंड के खिलाड़ी) को आईपीएल के ताज़ा सीज़न आईपीएल सीजन-14 (IPL T20 Season-14) के लिए NOC यानी ‘नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट’ (No objection certificate) देने को लेकर तैयार है, उसे कोई आपत्ति नहीं है।

    यही नहीं, खबर के मुताबिक ‘न्यूज़ीलैंड क्रिकेट बोर्ड’ ने पूरी तरह साफ कर दिया है कि उसके (न्यूज़ीलैंड के) खिलाड़ी पूरे IPL Season-14 के लिए खेल सकेंगे। ‘New Zealand Cricket Board’ के स्पोक्सपर्सन (spokesperson Richard Book) रिचर्ड बुक ने न्यूज एजेंसी ANI से इस बात की पुष्टि भी की है।  

    ‘न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड’ (New Zealand Cricket Board) ने कहा,  “जी हां, समूचे  आईपीएल सीजन (IPL Season-14 IPL T20 2021) के लिए खिलाड़ियों को NOC दी जा रही है।”

    खबर है कि, आईपीएल 2021 अप्रैल में शुरू हो जाएगी। हालांकि BCCI ने अभी तक मैचों की तारीख और खेले जाने वाले स्थानों को लेकर कोई भी आधिकारिक बयान जारी नहीं किया है। इस बात पर भी मंथन ही रही है कि आईपीएल टूर्नामेंट के दौरान क्रिकेट फैन्स यानी दर्शकों को स्टेडियम लिया जाए तो किन शर्तों पर। 

    BCCI के अध्यक्ष सौरव गांगुली (Saurav Ganguly BCCI President on IPL 2021) ने इस मामले को लेकर जल्द ही तस्वीर साफ होने की उम्मीद जताई है।

    ‘Star Sports’ से अपनी बातचीत में बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कहा, “यह साल कई मायनों में महत्त्वपूर्ण होने वाला है। हम फिलहाल इस बात पर काम कर रहे हैं कि स्टेडियम में आईपीएल (IPL T20 2021) के दौरान फैन्स की वापसी कैसे हो। इस मामले पर जल्दी ही निर्णय लिया जाएगा। और, हमें पूरी उम्मीद है कि यह सीजन बेहद शानदार होगा।”  

    ग़ौरतलब है कि, गुरुवार 18 फरवरी के दिन चेन्नई में होने वाली खिलाड़ियों कि नीलामी में  मार्नस लाबुशेन (Marnus Labuschagne), स्टीव स्मिथ (Steve Smith), एलेक्स हेल्स(Alex Hales), शाकिब अल हसन (Shakib Al Hasan) और मोइन अली (Moeen Ali) जैसे कई धुरंधर खिलाड़ियों पर सबकी नजर टिकी होंगी। इस नीलामी में 292 खिलाड़ी मैदान में होंगे, जिसमें 164 भारतीय, 125 विदेशी और 3 खिलाड़ी एसोसिएट देशों से ताल्लुक रखते हैं।