T Natrajan

Loading

-विनय कुमार

टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया दौरे पर है। 3-3 मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला (ODI Series Australia vs India, 2020) और T20 सीरीज (T20 Series Australia vs India, 2020) ख़त्म होने के बाद 4 मैचों की ‘बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफ़ी टेस्ट सीरीज (Border-Gavaskar Test Series, 2020/21) के दो मैच हो चुके हैं और तीसरे टेस्ट मैच के लिए दोनों देशों की टीमें कमर कस रही हैं। एडिलेड (Adelaide First Test Match, 2020) में खेले गए पहले टेस्ट मैच में भारत को ऐतिहासिक हार हुई, तो मेलबर्न (Melbourne Second Test Match India-Australia 2020) में हुए दूसरे मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर सीरीज 1-1 से बराबर कर लिया।

सिडनी (Sydney Third Test Match India-Australia, 2021) में 7 जनवरी से खेले जाने वाले तीसरे टेस्ट मैच के लिए टीम इंडिया के घातक तेज गेंदबाज उमेश यादव (Umesh Yadav) के चोटिल होने के कारण टीम मैनेजमेंट ने तेज गेंदबाज टी. नटराजन (T Natarajan) को चुना है।

टीम इंडिया के ऑस्ट्रेलिया दौरे में वनडे (ODI Series Australia vs England, 2020) और टी20 (T20 Australia vs England, 2020) टीम में शामिल होकर अंतरराष्ट्रीय क्रिक्रेट में शानदार डेब्यू करने वाले भारत के घातक गेंदबाज टी. नटराजन (T. Natarajan) के लिए टेस्ट टीम का एक शानदार मौका मिला है। सीमित ओवर्स की सीरीज के बाद अब तक नटराजन टेस्ट टीम के साथ नेट बॉलर के और पर जुड़े हुए थे। उमेश यादव (Umesh Yadav) को मेलबर्न के मैच के दौरान स्ट्रेन इंजरी हुई और यही अब नटराजन (T. Natarajan) के लिए एक मौका बन गया।

टी नटराजन (T. Natarajan) ने सीमित ओवर्स (Limited Overs Format Cricket Australia vs India, 2020) फॉर्मेट में अपनी गेंदबाजी से क्रिकेट दिग्गजों और टीम इंडिया के करोड़ों प्रशंसकों को प्रभावित किया। फिलहाल भले ही उन्हें तीसरे टेस्ट में टीम में शामिल कर लिया गया है, लेकिन टेस्ट क्रिकेट के फॉर्मेट में ज़रूरत अनुभव की कमी के कारण हो सकता है सिडनी टेस्ट में ‘प्लेइंग इलेवन’ (Playing-XI) में शामिल किए जाने की संभावना कम है। लेकिन, नटराजन संभावनाओं पर ध्यान नहीं देते, वो टीम के साथ प्रैक्टिस सेशन में अपना पूरा दम लगाते देखे जा रहे हैं।

बीसीसीआई (BCCI) ने रविवार, 3 जनवरी को प्रैक्टिस सेशन का एक वीडियो शेयर किया, जिसमें नटराजन फील्डिंग में भी पूरे जज्बे के साथ जान झोंकते दिखे। इस वीडियो में नटराजन (T Natarajan) फील्डिंग कोच आर श्रीधर (R. Shridhar) की निगरानी में फील्डिंग करते दिख रहे हैं। इस वीडियो में नटराजन दौड़ते हुए एक शानदार रनिंग कैच पकड़ते हैं।

बीसीसीआई (BCCI) ने नटराजन (T Natarajan) के इस शानदार कैच का वीडियो अपने ऑफिशल ट्विटर हैंडल से शेयर किया और लिखा कि ऑस्ट्रेलिया के दौरे में टी. नटराजन (T Natarajan) को जो भी मौका मिल रहा है, वह उसे अच्छे से भुनाते नजर आ रहे हैं।

‘बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी टेस्ट सीरीज’ (Border-Gavaskar Trophy Test Series Australia vs India, 2020/21) के 4 मैचों की सीरीज के पहले 2 मैचों में भारतीय टीम के दो धाकड़ और ख़तरनाक गेंदबाज मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) और उमेश यादव (Umesh Yadav) चोटिल होकर सीरीज से बाहर हो चुके है। दोनों घायल घातक गेंदबाज भारत लौट चुके हैं और नेशनल क्रिक्रेट एसोसिएशन के रिहैब सेंटर में चोट से उबरने में लगे हैं।

ग़ौरतलब है कि मेलबर्न (Melbourne Second Test Match India-Australia Series, 2020) में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में उमेश यादव (Umesh Yadav) 3.3 ओवर की गेंदबाजी कर स्ट्रेन इंजरी का शिकार हो गए और मैदान से उन्हें बाहर होना पड़ा।