IPL match
File Photo

    Loading

    -विनय कुमार

    भारतीय लीग क्रिकेट के महासमर के ताज़ा सीजन IPL 2021 में 29 मुकाबले हो चुके थे, जिसके बाद खिलाड़ियों और टीम से जुड़े अन्य कई सदस्यों के कोरोना पॉजिट्व (COVID-19 POSITIVE) पाए जाने के बाद महामारी के खतरनाक संक्रमण और भविष्य की अप्रिय अनहोनी की आशंकाओं के मद्देनजर BCCI ने कल, मंगलवार 4 मई को स्थगित करने की घोषणा कर दी थी। BCCI के इस निर्णय की काफी तारीफ हो रही है। IPL 2021के स्थगित किए जाने के बाद एक पोल खुली है। पुलिस ने 2 लोगों को आईपीएल के मैचों के दरम्यान अवैध तरीके से स्टेडियम में घुसने के आरोप में 2 लोगों को गिरफ्तार किया है। बताया जा रहा है कि दोनों आरोपी सट्टेबाज हैं।

    फर्जी पास बनाकर घुसे स्टेडियम

    खबरों के मुताबिक जो दो आरोपी धरे गए हैं, वे दोनों सटोरि हैं। गंभीर सवाल यह है कि बेहद सख्त सुरक्षा के बीच आखिर कैसे ये लोग स्टेडियम पहुंचे। न्यूज़ एजेंसी ANI के अनुसार, दो सटोरियों ने 2 मई के मैच के दौरान अरुण जेटली स्टेडियम (Arun Jaitley Cricket Stadium Delhi) में घुसने की कोशिश की। आरोपी से एक नकली पास भी बरामद हुआ। दोनों के खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज किया गया है।

    गौरतलब है कि, ताज़ा सीजन के IPL 2021 के मैच पूरी तरह बेहद सुरक्षित और सख्त निगरानी में Bio-Bubble में आयोजित किया गया था। सिर्फ ऑफिशल अनुमति दिए गए लोगों को ही बायोबबल में एंट्री की इजाजत थी। लेकिन, ये दो सट्टेबाज फर्जी पास बनाकर स्टेडियम घुसे थे। इस फर्जी पास के बनाए जाने में और कौन शामिल था, स्टेडियम घुसने के पीछे मंशा क्या थी ? इन सभी सवालों को लेकर पुलिस छानबीन कर रही है।

    गहन जांच में जुटी पुलिस 

    पुलिस ने की तरफ से जानकारी दी गई है कि,  आरोपियों के नाम कृष्ण गर्ग और मनीष कंसल हैं। दोनों को इस मामले में गिरफ्तार किए जाने के बाद मजिस्ट्रेट ने जांच के लिए दोनों को 5 दिनों की पुलिस हिरासत में भेज दिया है। 

    खबरों के मुताबिक, जिन सटोरियों को गिरफ्तार किया गया है वे सट्टेबाज 2 मई को राजस्थान रॉयल्स और सनराइजर्स हैदराबाद (RR vs SRH) के बीच मैच के दौरान फर्जी पास के साथ अवैध रूप से दिल्ली के अरुण जेटली क्रिकेट स्टेडियम में घुसने के आरोप में गिरफ्तार किए गए हैं। इन दोनों आरोपियों के खिलाफ ‘महामारी रोग अधिनियम’ (The Epidemic Diseases Act, 1897) की प्रासंगिक धाराओं के तहत भी FIR दर्ज की गई हैं।’

    गौरतलब है कि, सख्त नियम के बावजूद कोरोना की एंट्री आईपीएल टीम के बायोबबल में कोरोना संक्रमण की एंट्री हो गई। जिसके बाद कई खिलाड़ी कोरोना पॉजिटिव पाए गए।  पहला पाॅजिटिव मामला तब सामने आया जब कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के वरुण चक्रवर्ती (Varun Chakraborty) और संदीप वारियर Sandeep Warrior) संक्रमित पाए गए। उसी दिन IPL की ‘येलो आर्मी’ चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) कैंप के 3 कर्मचारी भी कोविड -19 पॉजिटिव पाए गए। जिसके बाद CSK ने आज बुधवार को शेड्यूल किए गए  राजस्थान रॉयल्स (RR) के खिलाफ मुकाबले में मैदान में उतरने से मना कर दिया थाI। 

    बीते मंगलवार यानी कल, DC गेंदबाज अमित मिश्रा और रिद्धिमान साहा भी कोरोना पोजित्वे पाए गए। इस मामले को देखते हुए आखिरकार BCCI ने काफी चिंतन, मनन और मंथन के बाद इमर्जेंसी मीटिंग में IPL 2021 को फौरन स्थगित करने का फैसला ले लिया। हो सकता है बीसीसीआई इस साल सितंबर में टूर्नामेंट के बाकी मैच का आयोजन करे।