File Photo
File Photo

Loading

– विनय कुमार

रविवार 1 नवंबर को दो मैच खेले गए, पहला मैच चेन्नई सुपर किंग्स और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच था, जिसमें चेन्नई सुपर किंग्स ने जीत हासिल की। और, दूसरी भिड़ंत शुरू हुई 7.30 बजे कोलकाता नाइट राइडर्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच, जिसमें कोलकाता नाईट राइडर्स ने राजस्थान रॉयल्स को बुरी तरह हरा दिया। यह ताज़ा इंडियन प्रीमियर लीग (IPL T20, 2010) के 13 वें सीज़न के लीग स्टेज का 54 मैच था। 

आइपीएल के इतिहास में ऐसा पहली बार देखा जा रहा है जब 54 मैच खत्म हो जाने के बाद भी अभी तक ‘प्ले-ऑफ’ (Play-off) की सभी टीमों का पता नहीं चल पाया है। सिर्फ़ मुंबई इंडियंस (MI) अपने बेहतरीन नेट रन रेट और पॉइंट्स टेबल में अच्छे पॉइंट्स की बदौलत ‘प्ले-ऑफ’ में जगह पक्की कर चुकी है। वहीं अब तक 13 मैच खेल चुकी दिल्ली कैपिटल्स (DC) ने शुरूआती 9 मैचों में 7 जीत हासिल कर 

‘अंतिम 4’ में पक्की जगह बनाने वाली मजबूत टीम नजर आ रही थी, लेकिन 10वें से 13वें मैच में यानी चार मैचों में उस सिर्फ़ एक में जीत हासिल हुई। इस सीज़न की लीग में बेहतरीन शुरुआत करने वाली दिल्ली कैपिटल्स के लिए अब हालात करो या मरो वाली हो गई है, स्थिति तो अब ऐसी हो गई है कि वह प्ले-ऑफ से बाहर भी हो सकती है।

दिल्ली कैपिटल्स (DC) को प्ले-ऑफ (PLAY-OFF) में अपनी जगह पक्की करने के लिये सोमवार, 2 नवंबर को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) के ख़िलाफ़ होने वाली भिड़ंत हर हाल में जीतनी होगी। अगर इस मैच में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू नहीं जीत पाती है तो उसे मंगलवार 3 नवंबर को मुंबई इंडियंस (MI) और सनराइज़र्स हैदराबाद (SRH) के बीच होने वाले मैच के परिणाम का इंतजार करना होगा। उस भिड़ंत में अगर मुंबई इंडियंस की जीत होती है तो वह ‘नेट रन रेट’ के आधार पर play-off के लिए क्वालिफाई कर जाएगी। और, अगर सनराइज़र्स हैदराबाद (SRH) जीतती है तो कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) और दिल्ली कैपिटल्स (DC) के बीच ‘नेट रन रेट’ के समीकरण के आधार पर निर्णय होगा कि कौन सी टीम ‘प्ले-ऑफ’ में पहुंचेगी।

पिछले 4 मैचों में दिल्ली कैपिटल्स (DC) के खराब प्रदर्शन को लेकर टीम ऑस्ट्रे्लिया के पूर्व कप्तान और सनराइजर्स हैदराबाद(SRH) के पूर्व कोच टॉम मूडी का मानना है कि दिल्ली कैपिटल्स का मैच विनर खिलाड़ी लगातार निराशाजनक प्रदर्शन कर रहा है। ‘ईएसपीएन क्रिकइंफो’ से बातचीत के दरम्यान टॉम मूडी ने कहा कि दिल्ली कैपिटल्स (DC) के विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत ने इस सीजन में सिर्फ 112 की स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं, जिससे साफ़ पता चलता है कि यह खिलाड़ी फॉर्म में नहीं है।

टॉम मूडी ने कहा, “मैं इस बात को मानता हूं कि लॉकडाउन के दौरान सभी को चुनौती का सामना करना पड़ा, लेकिन ये कोई बहाना नहीं है। बिलकुल भी बहाना नहीं। हम कोई 70 या 80 के दशक का क्रिकेट नहीं खेल रहे हैं।”

टॉम मूडी ने दिल्ली कैपिटल्स (DC) के विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत के निराशाजनक प्रदर्शन पर निशाना साधते हुए कहा कि, लॉकडाउन के दौरान इस खिलाड़ी ने अपनी फिटनेस पर ढंग से काम नहीं किया है, यही कारण है कि उनका खेल प्रभावित हुआ। 

मूडी मानते हैं कि अगर ऋषभ पंत ने अपनी फिटनेस पर काम किया होता तो लीग में इतनी जल्दी आपकी फिटनेस खराब नहीं होती और आप चोटिल नहीं होते। इसको लेकर उन्होंने ऋषभ पंत को आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) के कप्तान विराट कोहली से सीखने की सलाह देते हुए कहा कि, “आपको अपनी फिटनेस को अर्श से फर्श तक पहुंचाने की कला पर काम करना चाहिए।”

उन्होंने कहा कि, “भारतीय टीम (Team India)  के पास विराट कोहली के रूप में एक ऐसा उदाहरण है, जिन्होंने अपनी फिटनेस पर काम किया है, ऐसे में  ऋषभ पंत के लिए कोई बहाना ही नहीं है। पंत ना सिर्फ शारीरिक तौर पर, बल्कि मानसिक तौर पर भी पटरी से उतरे हुए हैं। इसके बाद उन्हें चोट लग गई। मुझे हैरानी है कि पंत चोटिल हो कैसे गए। उनकी चोट की वजह खराब फिटनेस है।”

ज़ाहिर है, ऋषभ पंत को अपनी फिटनेस पर उठ रहे सवाल पर गौर करने की जरूरत होगी।