इंग्लैंड के खिलाफ दिन-रात्रि टेस्ट मोटेरा में, पहला टेस्ट चेन्नई और एकदिवसीय पुणे में होगा

नयी दिल्ली: कोविड-19 महामारी (Covid-19 Pandemic) के कारण लंबे समय के बाद अगले साल फरवरी-मार्च में इंग्लैंड (England) के दौरे से भारतीय सरजमीं पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट (International Cricket) की वापसी होगी और तब अहमदाबाद (Ahmedabad) के सरदार पटेल (मोटेरा) स्टेडियम (Sardar Patel Stadium) में चार टेस्ट मैचों की श्रृंखला का तीसरा मैच 24 फरवरी से दिन-रात्रि के रूप में खेला जाएगा।

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने गुरूवार को अगले साल फरवरी-मार्च में इंग्लैंड के 52 दिवसीय भारतीय दौरे के कार्यक्रम की घोषणा की जिसमें नव निर्मित मोटेरा स्टेडियम में दिन-रात्रि टेस्ट के अलावा श्रृंखला का चौथा टेस्ट और टी20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला के पांचों मुकाबले खेले जाएंगे।

बीसीसीआई के मुताबिक रोटेशन नीति के तहत टेस्ट श्रृंखला के पहले दो मैचों की मेजबानी चेन्नई (पांच फरवरी से पहला टेस्ट मैच) सौपी गयी है, जबकि तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला को पुणे (23 से 28 मार्च) में खेली जाएगी। बीसीसीआई सचिव जय शाह ने गुरुवार को गुजरात क्रिकेट संघ के इंडोर अकादमी के उद्घाटन के दौरान मोटेरा को दिन-रात्रि टेस्ट की मेजबानी की घोषणा की। पिछले साल ईडन गार्डन में बांग्लादेश के खिलाफ दिन-रात्रि टेस्ट के बाद गुलाबी गेंद से भारतीय सरजमीं पर यह दूसरा मुकाबला होगा।

बीसीसीआई से जारी विज्ञप्ति के अनुसार, ‘‘ चेन्नई श्रंखला के शुरुआती दो टेस्ट मैचों की मेजबानी करेगा जबकि अन्य दो मैच अहमदाबाद स्थित सरदार पटेल मोटेरा स्टेडियम में खेले जाएंगे। ” विज्ञप्ति में कहा गया है, ‘‘ एक लाख 10 हजार दर्शकों की क्षमता वाला मोटेरा, दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है। दिन-रात्रि टेस्ट के बाद पांच मैचों की टी20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला के मुकाबले भी अहमदाबाद में ही खेले जाएंगे। ”

इंग्लैड़ के इस दौरे के आखिरी चरण में तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला होगी जिसके सभी मैच पुणे में खेले जाएंगे। इंग्लैंड की टीम श्रीलंका के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला में भाग लेने के बाद कोलंबो से 27 जनवरी को चेन्नई पहुंचेगी। श्रीलंका और भारत के खिलाफ उसके टेस्ट मुकाबले आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप का हिस्सा हैं।

बयान के मुताबिक, ‘‘ बीसीसीआई ने देश में मौजूदा स्थिति (कोविड-19) को देखते हुए इस दौरे के मैचों को तीन स्थलों तक सीमित रखने का फैसला किया है।” शाह ने कहा, ‘‘ दोनों बोर्डों (बीसीसीआई और ईसीबी) ने विश्व क्रिकेट के दो ताकतवर टीमों के बीच प्रतिस्पर्धी मैचों वाली रोमांचक श्रृंखला के लिए मिलकर काम किया है।”

इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी टॉम हैरीसन ने कहा , ‘‘ बीसीसीआई ने तीन स्थानों चेन्नई, अहमदाबाद और पुणे में जैव सुरक्षित माहौल में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट कराने की योजना बनाई है जिससे हमें खुशी है।” उन्होने कहा, ‘‘ अहमदाबाद के शानदार सरदार पटेल स्टेडियम में खेलने वाली पहली अंतरराष्ट्रीय टीम बनने की संभावना दौरे पर एक और आयाम जोड़ेगा। मुझे पता है कि यह ऐसा कुछ होगा जो खिलाड़ियों और प्रबंधन दोनों के लिए आकर्षक होगा।”

बीसीसीआई के एक सूत्र ने पुणे और चेन्नई को मेजबान चुनने के बारे में बताया। उन्होंने कहा, ‘‘ हमारी रोटेशन नीति के अनुसार, पुणे और चेन्नई को काफी समय पहले ही अंतरराष्ट्रीय मैच की मेजबानी करनी थी। इस श्रृंखला के साथ, उन्हें अपने लंबित मैचों की मेजबानी करने का मौका मिलेगा।” उन्होंने कहा, ‘‘ बीसीसीआई की संचालन टीम ने बहुत विचार-विमर्श के बाद पाया कि ये तीनों स्थल इन दोनों टीमों के लिए बायो-बबल बनाने के लिए उपयुक्त हैं।”

इंग्लैंड की टीम कोलंबो में बायो-बबल से चेन्नई के बायो बबल में आयेगी ऐसे में उन्हें चेन्नई में पृथकवास के दौरान अभ्यास की अनुमति होगी। टेस्ट श्रृंखला से पहले कोई अभ्यास मैच नहीं है क्योकि टीम श्रीलंका में दो टेस्ट खेलकर चेन्नई पहुंचेगी। भारतीय टीम के खिलाड़ियों को ऑस्ट्रेलिया दौरे से आने के बाद एक सप्ताह का ब्रेक दिये जाने की संभावना है।

खिलाड़ियों को आरटी-पीसीआर जांच के बाद बायो-बबल में आने की अनुमति होगी। यह समझा जा रहा है कि इंग्लैंड की सफल मेजबानी के बाद आईपीएल (इंडियन प्रीमियर लीग) का देश में आयोजन करने का दरवाजा खुल जाएगा। कोविड-19 के कारण आईपीएल के पिछले सत्र को यूएई में खेला गया था। इंग्लैंड के भारत दौरे का कार्यक्रम:

टेस्ट श्रृंखला:

पहला टेस्ट: पांच से नौ फरवरी: चेन्नई

दूसरा टेस्ट: 13 से 17 फरवरी: चेन्नई

तीसरा टेस्ट: 24 से 28 फरवरी: अहमदाबाद

चौथा टेस्ट: चार से आठ मार्च: अहमदाबाद

टी20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला:

पहला टी20 अंतरराष्ट्रीय 12 मार्च : अहमदाबाद

दूसरा टी20 अंतरराष्ट्रीय 14 मार्च : अहमदाबाद

तीसरा टी20 अंतरराष्ट्रीय 16 मार्च : अहमदाबाद

चौथा टी20 अंतरराष्ट्रीय 18 मार्च : अहमदाबाद

पांचवा टी20 अंतरराष्ट्रीय 20 मार्च : अहमदाबाद

एकदिवसीय श्रृंखला :

पहला एकदिवसीय: 23 मार्च : पुणे

दूसरा एकदिवसीय: 26 मार्च : पुणे

तीसरा एकदिवसीय: 28 मार्च : पुणे