ipl-2020-virat-kohli-fined-rs-12-lakh-for-rcb-s-slow-over-rate-against-kxip

    Loading

    -विनय कुमार

    इंडियन प्रीमियर लीग यानी IPL T20 2021 Season-14 को शुरू होने में बस 3 दिन ही बचे हैं। 9 अप्रैल को ‘मुंबई इंडियंस’ (Mumbai Indians MI) और ‘रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू (Royal Challengers Bengaluru RCB) के बीच भिड़ंत से आरंभ होगा अबकी सीज़न का महाकुंभ।

    आईपीएल के 13 सालों के इतिहास में टीम इंडिया के धांसू कप्तान और भारतीय लीग क्रिकेट IPL में RCB के एंग्री यंग मैन कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli Captain RCB) ने खेलप्रेमियों को कई शानदार यादें दी हैं। लेकिन, इस टूर्नामेंट में अब तक खिताब नहीं जीत पाने का दर्द उनको ज़रूर है। 

    लेकिन, अबकी बार वो पूरी रणनीति के साथ खिताब जीतने के लिए अपनी घातक स्क्वॉड के साथ इस महायुद्ध में उतरेंगे। गौर करने वाली बात ये भी है कि विराट कोहली (Virat Kohli) आईपीएल में ऐसे इकलौते खिलाड़ी हैं, जिन्होंने  13 साल के आईपीएल के इतिहास में RCB के साथ अपना रिश्ता बनाया हुआ है। उन्होंने एक बार भी टीम नहीं बदली। 

    बीते 13 सालों के 13 सीज़न में विराट कोहली ने आईपीएल के कई बड़े रिकॉर्ड कायम किए।  IPL 2016 में एक सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने का कीर्तिमान उनके नाम हुआ। उस सीजन में उन्होंने 973 रन बनाए थे, जिसमें 4 शतक भी शामिल थे। हालांकि, IPL T20 2016 के फाइनल में उन्हें ‘सनराइजर्स हैदराबाद’ (SRH) ने हरा दिया था। आइए एक नजर उन आंकड़ों पर डालें जो RCB के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) इस सीजन (IPL T20 2021) में नया कीर्तिमान अपने नाम कर सकते हैं।

    आईपीएल में 6000 रन बनाने वाले पहले खिलाड़ी खिलाड़ी

    विराट कोहली (Virat Kohli) दुनिया के महानतम बल्लेबाजों में से एक हैं। ‘रन मशीन’ (run machine Virat Kohli) के नाम से मशहूर इस खिलाड़ी को ‘मॉर्डन डे लीजेंड’ (Modern Day Legend) कहा जाता है। और उनकी यह बादशाहत IPL tournament में भी बरकरार है।

    RCB के कप्तान विराट कोहली अबकी सीजन IPL में 6000 रन बनने का आंकड़ा पूरा कर सकते हैं। वह इस आंकड़े को हासिल करने से सिर्फ 122 रन दूर हैं। इस आंकड़े को छूने वाले वो पहले खिलाड़ी बन जाएंगे। यही नहीं वह T20 फॉर्मेट में 10 हजार रन पूरा करने से सिर्फ 269 रन ही दूर हैं। फिलहाल, विराट कोहली जैसी फॉर्म में हैं, उसे देखते हुए साफ लगता है कि अबकी सीज़न वो ये कीर्तिमान भी रच डालेंगे। इस रिकॉर्ड के साथ -साथ इस सीज़न में जैसे ही 8 मैच खेल जाएंगे, वो IPL Tournament में 200 मैच खेलने वाले खिलाड़ियों की सूची में भी शामिल हो जायेंगे।

    RCB के लिए अर्धशतकों की हाफ सेंचुरी

    एंग्री यंग मैन कप्तान विराट कोहली इस सीजन (IPL 2021) ‘रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू’ (RCB) के हाफ सेंचुरी की ‘हाफ सेंचुरी’ भी पूरी कर सकते हैं। इसके लिए वो सिर्फ 4 अर्धशतक दूर हैं। इसके साथ ही कप्तान कोहली IPL में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में अपने आंकड़ों को और शानदार कर सकते हैं।

    बल्लेबाजी में भी नए कीर्तिमान

    2020-21 के सेशन के दौरान कपटान विराट कोहली (Virat Kohli) ने T20 फॉर्मेट में 51.93 की औसत से रन बनाए हैं और 15 से ज्यादा पारियां खेलने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में चौथे पायदान पर हैं। इस लिस्ट उनके आगे हैं मोहम्मद रिजवान (1011), मार्कस स्टॉयनिस (904) और बाबर आजम (843)। मुंबई के वानखेडे स्टेडियम में विराट कोहली ने अब तक खेले IPL के मैचों में 58.4 की औसत और 142.5 की स्ट्राइक रेट से 409 रन बनाया है।

    IPL T20 Tournament में सलामी बल्लेबाज के तौर पर विराट खोली ने सबसे ज्यादा 46.9 की औसत और 140.2 की स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं। ‘सनराइजर्स हैदराबाद’ (SRH) के संदीप शर्मा (Sandeep Sharma) ने आईपीएल में विराट कोहली को सबसे ज्यादा 7 बार आउट किया है। एक बात जो देखी गई है कि विराट कोहली आईपीएल टूर्नामेंट में लेफ्ट आर्म पेसर्स के खिलाफ काफी कमजोर रहे हैं। इन गेंदबाजों के सामने उनका औसत सिर्फ 24.23 का है। जबकि लेफ्ट आर्म फिंगर स्पिनर्स के खिलाफ उनकी स्ट्राइक रेट घटकर 117.3 की रही है। मैच के अंतिम 4 ओवर में कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli Captain RCB) की स्ट्राइक रेट 205.5 हो जाती है, जबकि मैच के बाकी हिस्से में यह काफी गिरकर 122 के करीब दर्ज की गई है।