virat-kohli-needs-41-runs-to-surpass-Graeme Smith-in-most-runs-as-odi-captain

उन्होंने टी-20 सीरीज में शानदार बल्लेबाजी की।

    पुणे. भारत और इंग्लैंड के बीच दूसरा वनडे (India vs England 2nd ODI Match) मैच पुणे के एमसीए क्रिकेट स्टेडियम में खेला जा रहा हैं। आज के मैच में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया। भारत इस सीरीज में 1- 0 से बढ़त बना ली है। वहीं, भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) अच्छे फॉर्म में हैं। उन्होंने टी-20 सीरीज में शानदार बल्लेबाजी की। 

    इंग्लैंड के खिलाफ खेले जाने वाले दूसरे वनडे मैच में विराट कोहली (Virat Kohli) की निगाहें वनडे क्रिकेट के एक बड़े रिकॉर्ड पर होगी। विराट कोहली आज के मैच में 41 रन बनाने के साथ ही एक नया रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज कर लेंगे। वनडे क्रिकेट में कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में विराट कोहली साउथ अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ (Graeme Smith) को पीछे छोड़ सकते है। इसलिए विराट को सिर्फ 41 रनों की जरूरत है।

    कोहली (Virat Kohli) ने अभी तक 93 वनडे मैचों में कुल 5376 रन बनाए हैं। वहीं ग्रीम स्मिथ ने वनडे में कप्तानी करते हुए 150 मैचों में 5416 रन बनाए। अगर कोहली आज के मैच में 41 रन बनाते है तो वह स्मिथ को पीछे छोड़ बेस्ट वनडे कप्तान की टॉप फाइव लिस्ट में शामिल हो जाएंगे। 

    इस लिस्ट में सबसे पहले ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग का नाम आता हैं, जिन्होंने 234 वनडे मैचों में कप्तान रहते हुए 8,497 रन बनाए हैं। वहीं, दूसरे नंबर पर महेंद्र सिंह धोनी का नाम है, जिन्होंने 200 वनडे मुकाबलों में कप्तान के तौर पर 6,641रन बनाए हैं। वहीं, बाकि टीम के कप्तानों के मुकाबले कोहली का  एवरेज और स्ट्राइक दोनों ही सबसे अच्छा रहा है। 

    विराट को घरेलू सरजमीं पर 5 हजार रन पूरे करने के लिए केवल 79 रनों की जरूरत हैं। अगर विराट आज के मैच में 79 रन बना लेते हैं तो वह ऐसा करने वाले विश्व के चौथे नंबर के बल्लेबाज बन जायेंगे। विराट से पहले यह कारनामा सचिन तेंदुलकर, रिकी पोंटिंग और जैक कालिस के कर चुके हैं।