WTC Final

    -विनय कुमार

    ‘आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल 2021’ ‘रिजर्व डे’ (reserve day WTC) में प्रवेश कर चुका है, क्योंकि बारिश की वजह से पहले पांच दिनों के दौरान खेल कई बार रोकना पड़ा था। यूं तो अभी भी इस ऐतिहासिक मैच के ड्रॉ होने के कयास लगाए जा राह हैं। लेकिन, अगर आसमान साफ रहा और संभावनाओं के खेल क्रिकेट में नई मोड़ आ गई, तो फैसला भी आ सकता है जीत और हार का।

    भारत और न्यूजीलैंड के बीच WTC फाइनल (ICC WTC Final India vs New Zealand) छठे दिन में प्रवेश कर गया है। ताज़ा हालात ये है कि टीम इंडिया दूसरी पारी की बल्लेबाज़ी कर रही है। भारत की दूसरी पारी में 2 विकेट के नुकसान पर 64 रन बन चुके हैं। क्रीज़ पर कप्तान विराट कोहली 8 और चेतेश्वर पुजारा 12 रन के साथ बने हुए हैं। आखिरी दिन का मैच शुरू होने पर दोनों खिलाड़ी भारत को मजबूती देने मैदान में उतरेंगे। वैसी भारत के पास फिलहाल 8 विकेट हैं, वहीं न्यूजीलैंड को अभी दूसरी पारी की बल्लेबाजी करनी है। परिणाम की होड़ में अभी भी 18 विकेट गिरने शेष हैं। लेकिन, उससे पहले मैच के आखिरी दिन बारिश को लेकर क्या अनुमान है, इस पर गौर कर लें। 

    मौसम विभाग के मुताबिक, आज दिन भर मौसम सुहाना बने रहने की उम्मीद है। मैच शुरू होने के बाद आकाश और साफ होगा। WTC Final के दिन आज ‘रिजर्व डे’ पर आकाश में सूरज देव भी नजर आएंगे।

    हालांकि, आसमान में कुछ बादल छिटपुट नजर आएंगे, लेकिन फिलहाल बारिश की संभावना (no rain possibility) नहीं के बराबर है। आज अंतिम दिन पूरे दिन का खेल बिना किसी रुकावट के पूरा होने की उम्मीद है।

    गौरतलब है कि, बारिश या खराब रोशनी की वजह से मैच में रुकावट की आशंका के मद्देनजर आईसीसी (ICC) ने ‘वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल 2021’ के लिए एक दिन रिजर्व (reserve day WTC Final India vs New Zealand 2021) रखा था। क्रिकेट-पंडितों के मुताबिक, आज मैदान पर बैटिंग भी थोड़ी आसान रहने की संभावना है,  जिसके कारण गेंदबाजों को आज अपने कौशल के साथ पूरी जान झोंक देना होगी, तभी इस ऐतिहासिक मैच का परिणाम संभव होगा। 

    इस मैच के पांचवें दिन यानी कल मंगलवार 22 जून को स्टंप्स के समय, भारत के दोनों सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल (Shubman Gill) और रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को न्यूजीलैंड के घातक तेज़ टिम साउदी द्वारा आउट करने के बाद, टीम इंडिया 2 विकेट पर 64 रन बनाकर खेल रही थी। कप्तान कोहली और चेतेश्वर पुजारा क्रीज पर थे।

    अगर विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा क्रीज पर जम गए और उनका बल्ला आग उगलने लगा, तो एक संतोषजनक स्कोर के बाद भारत दूसरे सेशन में पारी की घोषणा कर सकता है। इसके बाद अपने घातक गेंदबाजों को इस ऐतिहासिक मैच को जीतने के लिए न्यूजीलैंड की टीम को ऑल आउट करने का मौका दे सकता है। वहीं, दूसरी तरफ कीवी टीम ,(Kiwi Team) इस मैच को जीतने का जुनून लिए आज भारतीय बल्लेबाजों पर पिल पड़ेगी। बहरहाल, अब मैच में खेल रहे दोनों तरफ के खिलाड़ियों का कौशल ही फैसला करेगा कि मैच का परिणाम निकलेगा या ड्रॉ हो जाएगा।