education

नयी दिल्ली: कोविड-19 (Covid-19) महामारी के मद्देनजर राष्ट्रीय राजधानी (National Capital) में सभी स्कूल पांच अक्टूबर तक बंद रखे जाएंगे। दिल्ली सरकार ने शुक्रवार को यह घोषणा की। शिक्षा निदेशालय (डीओई) द्वारा जारी एक आधिकारिक आदेश में कहा गया, ‘‘सभी सरकारी और निजी स्कूल पांच अक्टूबर तक सभी छात्रों के लिए बंद रहेंगे। हालांकि, ऑनलाइन शिक्षण और शिक्षण गतिविधियां हमेशा की तरह जारी रहेंगी।”

स्कूल के प्राचार्यों को ऑनलाइन कक्षाओं या किसी अन्य कार्य के सुचारू संचालन के लिए आवश्यकता के अनुसार कर्मचारियों को बुलाने के लिए अधिकृत किया जाता है। कोरोना वायरस के फैलने के बाद देश भर के विश्वविद्यालयों और स्कूलों को 16 मार्च से बंद कर दिया गया था। 25 मार्च को, केंद्र सरकार ने वायरस के प्रसार को रोकने के लिए देशव्यापी लॉकडाउन की घोषणा की।

हालांकि आठ जून से ‘अनलॉक’ के विभिन्न चरणों में कई प्रतिबंधों को कम कर दिया गया है, लेकिन शैक्षणिक संस्थान अब भी बंद हैं। ‘अनलॉक’ के तहत नवीनतम दिशानिर्देशों के अनुसार, स्कूलों को कक्षा 9 से 12 तक के छात्रों को 21 सितंबर से स्वैच्छिक आधार पर स्कूल बुलाने की अनुमति दी गई है।(एजेंसी)