Death of Covid-19 in the country increased to 480, number of infected increased to 14,378

    Loading

    नई दिल्ली: रेलवे (Railway) ने मंगलवार को कहा कि उसके सभी 86 कोविड (Covid-19) अस्पतालों (Hospitals) के शीघ्र ही अपने ऑक्सीजन संयंत्र (Oxygen Plant) होंगे। मंत्रालय के एक बयान के अनुसार, रेलवे देशभर में कोविड अस्पताल निर्धारित किये गये अपने 86 अस्पतालों में बड़े पैमाने पर क्षमता बढ़ाने की योजना बना रहा है। बयान के अनुसार, फिलहाल चार ऑक्सीजन संयंत्र काम कर रहे हैं, 52 को मंजूरी दी गयी है और 30 विभिन्न प्रक्रियागत चरणों में हैं।

    उसने कहा, ‘‘ सभी रेलवे कोविड अस्पताल ऑक्सीजन संयंत्र की सुविधा से लैस होंगे।” उसने कहा कि जोन के महाप्रबंधकों को ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्रों को मंजूरी देने के हर मामले में दो करोड़ रुपये तक के व्यय के अधिकार दिये गये हैं। साथ ही रेलकर्मियों एवं उनके परिवार के सदस्यों के उपचार के लिए कई कदम उठाये गये हैं।

    रेलवे ने कहा कि इन अस्पतालों में कोविड बेडों की संख्या 2539 से बढ़ाकर 6972 की गयी है और आईसीयू बेड 273 से बढ़ाकर 573 कर दिये गये हैं। एक आधिकारिक आंकड़े के अनुसार, अबतक करीब 2000 रेलकर्मियों की कोविड-19 से जान गयी है और रोजाना करीब 1000 कर्मी इस वायरस की चपेट में आ रहे हैं। अबतक करीब 4.32 लाख रेलकर्मियों को टीका लगाया गया है।