जम्मू-कश्मीर को अलग देश दिखाया टि्वटर की भारत के‘नक्शे’ से छेड़छाड़

    टि्वटर ऐसी शरारत पर उतर आया है जिसे कोई भी भारतीय कदापि बर्दाश्त नहीं करेगा. इस सोशल मीडिया प्लेटफार्म ने अपने करिअर सेक्शन में प्रदर्शित एक मानचित्र में जम्मू-कश्मीर को एक अलग देश के तौर पर दिखाया है. भारत के नक्शे से ऐसी छेड़छाड़ अपराध है और देश की संप्रभुता से खिलवाड़ है.

    जब टि्वटर की इस हरकत का भारी विरोध हुआ तो उसने सोमवार देर रात जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को भारत से बाहर दिखाने वाले गलत नक्शे को अपनी वेबसाइट से हटा लिया. टि्वटर को भारतीय आईटी कानूनों के अनुसार चलने का निर्देश दिए जाने के बाद से वह बेतुका रवैया अपना रहा है. पिछले दिनों उसने केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिकी, दूरसंचार और कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद का टि्वटर हैंडल ब्लॉक करने की गुस्ताखी की थी.

    किसी भी देश के नक्शे से छेड़छाड़ या उसमें हेरफेर करना जनभावनाओं को आहत करता है. यदि टि्वटर ने जानबूझकर ऐसा किया है तो यह गंभीर अपराध है. टि्वटर की इस हरकत को सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने गंभीरता से लिया है और वह टि्वटर के खिलाफ कानूनी कार्रवाई को लेकर विधि मंत्रालय से सलाह ले रहा है. इस मामले में टि्वटर को कानूनी नोटिस दिया जा सकता है. भारतीय कानूनों के पालन को लेकर केंद्र सरकार से विवाद के बीच टि्वटर के शिकायत अधिकारी धर्मेंद्र चतुर ने इस्तीफा दे दिया. उनकी जगह पर कैलिफोर्निया के जर्मी केसेल को नया शिकायत अधिकारी नियुक्त किया गया. यह पहला मौका नहीं है जब टि्वटर ने भारत के नक्शे को गलत तरीके से पेश किया.

    इससे पहले उसने लेह को चीन का हिस्सा दर्शाया था. टि्वटर बैन का हैशटैग करीब 17,000 ट्वीट्स के साथ टि्वटर पर ट्रेंड कर रहा था. नए सूचना प्रौद्योगिकी नियमों को लेकर अमेरिकी कंपनी टि्वटर का भारत सरकार से टकराव चल रहा है. भारत सरकार ने देश में नए आईटी नियमों की जानबूझकर अनदेखी और अनुपालन में नाकामी को लेकर उसकी आलोचना की है. नए नियमों के तहत टि्वटर को मध्यस्थ के तौर पर मिली कानूनी राहत खत्म हो गई है. ऐसे में वह उपयोगकर्ता द्वारा डाली गई किसी भी गैरकानूनी पोस्ट के लिए जवाबदेह होगा.