एमपी बोर्ड ने जारी की D.EL.Ed परीक्षा की तारीख, जानें डिटेल

Loading

भोपाल. मध्य प्रदेश( एमपी बोर्ड) ने कक्षा 10वीं और 12वीं के नतीजे आने के बाद डीएलएड (MP Board D.EL.Ed Exam) की परीक्षा की तारीखों की घोषणा कर दी है। डीएलएड प्रथम और द्वितीय वर्ष की परीक्षाएं 01 सितंबर से शुरू होने वाली है। जानकारी हो कि कोरोना महामारी के चलते एमपी बोर्ड ने जून में होने वाली परीक्षाओं को स्थगित कर दिया था। 

कब है परीक्षा ?

डीएलएड प्रथम और द्वितीय वर्ष की परीक्षाएं 1 सितंबर से शुरू होने जा रही हैं, जो कि 11 सितंबर तक चलेंगी। परीक्षा दो चरणों में आयोजित की जाएगी।  आयोग ने प्रथम वर्ष की परीक्षा सुबह 9 बजे से 12 बजे तक और द्वितीय वर्ष की परीक्षा दोपहर 02 बजे से शाम 06 बजे तक आयोजित की है।  

पहले 2 जून से होनी थी परीक्षा

कोरोना के कारण एमपी बोर्ड डीएलएड (D.EL.Ed) की परीक्षा को पहले भी स्थगित कर चुका है। पहले यह परीक्षा 02 से 12 जून के बीच आयोजित की गई थी। बता दें कि एमपी बोर्ड डीएलएड की परीक्षा साल में दो बार जून और अक्टूबर के महीने में आयोजित करता है। महामारी के चलते इस बार परीक्षा के महीनों में फेरबदल किया गया है।  

डीएलएड की तारीखों की घोषणा

विधार्थियों के कक्षा 11वी और 12वी के नतीजे घोषित होने के बाद एमपी बोर्ड अब डीएलएड परीक्षा की तैयारियों में लगा हुआ है। बोर्ड कक्षा 12वी के छात्रों की विशेष परीक्षा 17अगस्त से आयोजित करा रहा है। जिसमे विशेषतः कोरोना पॉजिटिव और क्वॉरेंटाइन होने वाले छात्र भी परीक्षा दे सकेंगे। परीक्षा में सोशल डिस्टेंसिंग का खास ख्याल रखा जाएगा।