File Photo
File Photo

Loading

बिहार: हाल ही में आई बड़ी खबर के मुताबिक, बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड, बीएसईबी (Bihar School Examination Board, BSEB) ने दसवीं की वार्षिक परीक्षा 2024 के लिए एग्जाम फॉर्म जारी कर दिया है। ऐसे में अब आपको जानकारी दे दें कि परीक्षा फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 17 सितंबर, 2023 है। वहीं, इस संबंध में बोर्ड ने सोशल मीडिया पर एक सूचना भी जारी की है। आइए इस बारे में जानते है विस्तार से… 

जारी  की गई सूचना के मुताबिक, मैट्रिक वार्षिक परीक्षा 2024 में शामिल होने वाले सभी पात्र स्टूडेंट्स का ऑनलाइन परीक्षा फॉर्म वेबसाइट secondary.biharboardonline.com के माध्यम से दिनांक 17 सितंबर, 2023 तक संबंधित स्कूलों के प्रधान द्वारा भरे जाएंगे। इसे लेकर ट्विटर पर ट्वीट किया गया है।

जानकारी के लिए आपको बता दें कि बिहार बोर्ड ने परीक्षा फॉर्म जारी करने के साथ-साथ दसवीं कक्षा के लिए छात्र-छात्राओं का मूल पंजीकरण कार्ड भी वेबसाइट पर अपलोड कर दिया है। ऐसे में अब स्कूल प्रमुख आधिकारिक पोर्टल से परीक्षा फॉर्म का प्रारूप और मूल पंजीकरण कार्ड डाउनलोड कर सकते है। इतना ही नहीं बल्कि इसके अलावा, बिहार बोर्ड ने ऑनलाइन परीक्षा फॉर्म भरने से संबंधित किसी भी असुविधा से बचने के लिए एक हेल्पलाइन नंबर 0612-2232074 भी जारी किया है। ऐसे में फॉर्म भरने में अगर कोई समस्या आती है तो फिर इन नंबर पर संपर्क कर सकते है। 

ऐसे में अब इसके अलावा स्कूलों के प्रमुखों को सलाह दी जाती है कि वे एग्जाम फॉर्म भरते वक्त सभी जानकारी ध्यान से भरें, क्योंकि किसी भी गलत डिटेल्स भरने पर परीक्षा फॉर्म अमान्य हो सकता है। बता दें कि बिहार बोर्ड पिछले कुछ सालों से अन्य राज्यों की अपेक्षा जल्द ही परीक्षाएं आयोजित कर रहा है। इसके साथ ही नतीजों का एलान भी बोर्ड अन्य राज्यों की तुलना में पहले कर रहा है। इसलिए उम्मीद है कि इस बार भी ऐसा ही हो। अब देरी न करते हुए दसवीं की वार्षिक परीक्षा 2024 के लिए एग्जाम फॉर्म भर ले।