Indian Students in France
भारत-फ्रांस (डिजाइन फोटो)

Loading

नई दिल्ली: फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों (French President Emmanuel Macron) ने भारतीय छात्रों (Indian Students) को फ्रांस (France) में अपनी पसंद की डिग्री हासिल करने से पहले एक साल फ्रेंच (French) सीखने के लिए एक विशेष कार्यक्रम ‘क्लासेस इंटरनेशनल्स (Classes Internationales) शुरू करने की घोषणा की है।

यह विशेष कार्यक्रम इस वर्ष सितंबर से शुरू होगा। फ्रांस के दूतावास (Embassy) ने यहां एक बयान जारी करके कहा कि एक विद्यार्थी, जो भले ही पहले से फ्रेंच विद्यार्थी हो या फिर भाषा सीखना शुरू कर रहा हो, वह अब संस्थान में इस वर्ष के कार्यक्रम को सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद फ्रांस के किसी भी उच्च शिक्षा संस्थान में फ्रांसीसी भाषा में पढ़ाए जाने वाले स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश पा सकता है।

भारतीय छात्रों के लिए अवसर 

दूतावास ने बयान में कहा कि यह पहल 26 जनवरी को राष्ट्रपति मैक्रों और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा समर्थित संयुक्त बयान में परिलक्षित होती है। दूतावास ने कहा, ‘‘राष्ट्रपति ने भारतीय छात्रों के लिए और अधिक अवसर खोलने की फ्रांस की प्रतिबद्धता पर जोर दिया है।” फ्रांस के दूतावास के बयान के अनुसार, मैक्रों ने दोहराया है, “हम 2030 तक फ्रांस में 30,000 भारतीय छात्रों का स्वागत करना चाहते हैं” और कहा कि अगर यह लक्ष्य पूरा हो जाता है, तो “मैं सबसे खुश राष्ट्रपति होऊंगा।”

 75वें गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि थे मैक्रों

बता दें कि फ्रांसीसी राष्ट्रपति पिछले सप्ताह भारत की दो दिवसीय यात्रा पर थे और राष्ट्रीय राजधानी में 75वें गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि भी थे। एम्बर किले के अपने दौरे के दौरान, राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने एलायंस फ़्रां ऐस डी जयपुर के भारतीय छात्रों, दिल्ली विश्वविद्यालय और जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय के फ्रांसीसी विभागों और स्नातक स्तर की पढ़ाई के बाद फ्रांस से वापस आए पूर्व छात्रों से मुलाकात की।

(एजेंसी इनपुट के साथ)