exam
File Pic

    Loading

    नयी दिल्ली. सुबह की बड़ी खबर के अनुसार आज  जेईई एडवांस्ड रिजल्ट 2021 (JEE Advanced 2021 Result) का रिजल्ट जारी हो गया है। जी हाँ, आज भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) खड़गपुर ने जेईई एडवांस्ड परीक्षा का रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट jeeadv.ac.in पर जारी किया है। इससे अब छात्रों के रिजल्ट का इंतजार अब खत्म हो चुका है। जिन उम्मीदवारों ने परीक्षा में भाग लिया था वे अब अपना रिजल्ट या परीक्षाफल  (IIT JEE Advanced Result 2021) ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आसानी से चेक या देख सकते हैं। 

    बता दें कि JEE एडवांस 2021 को क्वालिफाई करने के लिए उम्मीदवारों को तीन विषयों भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित में से प्रत्येक में न्यूनतम 10% स्कोर करना होगा। इसके साथ-साथ तीनों में मिलाकर कुल 35% स्कोर करना पड़ेगा । इन दोनों तरीकों से क्वालीफाई करने वाले अभ्यर्थियों को ही फिर मेरिट मे स्थान दिया जाएगा। पता हो की JEE एजवांस्ड परीक्षा का आयोजन बीते  3 अक्टूबर को हुआ था।

    गौरतलब है कि JEE एडवांस्ड परीक्षा (JEE Advanced 2021) के लिए आवेदन की प्रक्रिया बीते 15 सितंबर 2021 को शुरू हुई थी। इसमें ऑनलाइन आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को 20 सितंबर 2021 तक का समय मिला था। वहीं, एप्लीकेशन फीस जमा करने की आखिरी तारीख 21 सितंबर 2021 रखी गयी थी।

    JEE Advanced Result 2021 को इन स्टेप्स से करें आप भी चेक

    जी हाँ उम्मीदवार नीचे दिए गए आसान स्टेप्स की मदद से अपना रिजल्ट आराम से देखा या चेक कर सकेंगे

    • स्टेप 1: सबसे पहले आप ऑफिशियल वेबसाइट jeeadv.ac.in पर जाएं।
    • स्टेप 2: अब इस वेबसाइट पर दिए गए रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करें।
    • स्टेप 3: अब आप अपना रोल नंबर और जन्मतिथि भरकर यहाँ पर सबमिट करें।
    • स्टेप 4: इसके बाद आपका रिजल्ट स्क्रीन पर आ जाएगा।
    • स्टेप 5: अब इसे चेक करें और इसका प्रिंट भी निकालकर अपने पास रख लें।

    आपको यह भी बता दें कि आर्किटेक्चर एप्टीट्यूड टेस्ट के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन भी शुरू हो गए हैं। जी हाँ आगामी कल यानी 16 अक्टूबर से IIT और NIT में एडमिशन के लिए काउंसलिंग शुरू होगी और जोसा द्वारा josaa.nic.in पर यह आयोजित की जाएगी। काउंसलिंग प्रक्रिया पिछले वर्ष की तरह इस बार भी पूरी तरह से ऑनलाइन ही होगी।