Higher education
Pic: Social Media

    Loading

    नई दिल्ली. अब जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) में आतंक पीड़ित परिवारों के लिए केंद्र की मोदी सरकार (Modi Goverment) ने एक बड़ा ऐलान किया है। जी हां, अब अब जम्मू-कश्मीर में आतंक पीड़ित परिवारों को मेडिकल एडमिशन में आरक्षण देने का बड़ा फैसला किया गया है। 

    इस एलान के अनुसार, अब जम्मू-कश्मीर में आतंक पीड़ित परिवारों के बच्चों को MBBS और BDS कोर्सेस में दाखिले के लिए आतंक पीड़ितों को आरक्षण दिया जाएगा। इतना ही नहीं इस फैसले को इसी शैक्षणिक सत्र यानी 2022-23 से आतंक पीड़ित आरक्षण लागू किया जाएगा।

    वहीं इस बाबत ऑफिशियल नोटिफिकेशन भी अब जारी किया गया है, जिसके अनुसार जम्मू-कश्मीर के कैंडिडेट्स सेंट्रल पूल के जरिए इस कोटा का भरपूर लाभ ले सकते हैं।

    गौरतलब है कि, मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के बाद अब UP में योगी सरकार राज्य MBBS की पढ़ाई हिंदी (Hindi) में कराने के लिए पूरी तरह से तैयार है। इसके लिए अब CM योगी ने तैयारी शुरू कर दी है।

    अब योगी सरकार मेडिकल कॉलेजों में MBBS पाठ्यक्रमों के लिए हिंदी भाषा की पाठ्य पुस्तक पेश करने के लिए तैयार है। इस बाबत राज्य सरकार ने एक 3 सदस्यीय पैनल का गठन किया है। जो MBBS हिंदी पाठ्यपुस्तकों की समीक्षा कर रहा है