परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जल्द हो सकता है जारी, जानिए परीक्षा तिथि

जेईई मेन 2023 नोटिफ़िकेशन जल्द ही जारी होने की उम्मीद है। कुछ सूत्रों के अनुसार, यह अक्टूबर माह में जारी किए जाने की संभावना है।

    Loading

    मुंबई: जेईई मेन 2023 नोटिफिकेशन जल्द ही जारी होने की उम्मीद है। कुछ सूत्रों के अनुसार, यह अक्टूबर माह में जारी किए जाने की संभावना है। परीक्षा में उपस्थित होने के इच्छुक छात्रों को 2021 और 2022 में किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12 वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। कक्षा 12 वीं के छात्र जो 2023 में बोर्ड परीक्षा में शामिल होंगे, वे भी जेईई मेन 2023 में उपस्थित होने के पात्र होंगे। जेईई मेन परीक्षा देश भर के इंजीनीयरिंग संस्थानो में प्रवेश के लिए आयोजित करायी जाती है।

    क्या 2023 में होगी जेईई मेन परीक्षा?

    अब तक यह बातें सामने आ रही हैं कि यूजीसी, जेईई मेनऔर नीट को सीयूईटी में मर्ज करने पर विचार कर रहा है। यूजीसी एकल प्रवेश परीक्षा के साथ आने के लिए परीक्षा प्रक्रियाओं की जांच करने के लिए एक विशेषज्ञ समिति का गठन किया गया है। यूजीसी अगले साल तक एक एकीकृत प्रवेश परीक्षा शुरू करने की तैयारी कर रहा है। यह समिति जल्द ही कोई निर्णय लेगी। चूंकि कोई आधिकारिक घोषणा अब तक नही की गयी है, इसलिए इंजीनियरिंग के उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे वर्तमान मानदंडों के आधार पर जेईई मेन 2023 की तैयारी शुरू कर दें।

    कैसे करें जेईई मेन 2023 के लिए आवेदन?

    जेईई मेनपरीक्षा के लिए आवेदन पत्र सामान्यतः ऑनलाइन माध्यम से ही जारी किया जाता है। छात्र परीक्षा से सम्बंधित मापदंड देखने के बाद ही आवेदन करें। परीक्षा दो सत्रों में आयोजित करायी जा सकती है-अप्रैल तथा मई। जबकि, अधिकारियों द्वारा इस पर अब तक कोई विवरण नही दिया गया है।

    बे-टेक/ बी-अआर्क तथा बी-प्लान जैसे कोर्सेज़ करने के इच्छुक अभ्यर्थी यह परीक्षा दे सकते हैं। जेईई मेन परीक्षा को उत्तीर्ण करने वाले छात्र अनेक आईआईटी और एनआईआईटी में भी प्रवेश ले सकते हैं। परीक्षा में उपस्थित होने के लिए कोई आयु सीमा निर्धारित नही है। आवेदन शुल्क भी सभी श्रेणी के छात्रों के लिए अलग-अलग होगा तथा ऑनलाइन मोड से ही जमा किया जाएगा। परीक्षा तिथियां जल्द ही ऑफिसीयल वेबसाइट पर जारी कर दी जायेंगी। चूँकि अब तक कोई भी निर्णय परीक्षा में बदलाव पर नही लिया गया है, इसलिए छात्रों को अब तक के पैटर्न के अनुसार ही तैयारी जारी रखनी चाहिए। एनटीए और ऊजीसी द्वारा आधिकारिक घोषणा किए जाने के बाद ही वेबसाइट पर कोई भी जानकारी अपडेट की जाएगी, अतः छात्र वेबसाइट को चेक करते रहें।