जारी हुए कर्नाटक नीट यूजी काउंसलिंग राउंड 2 सीट आवंटन परिणाम, यहां पढ़े डिटेल्स

Loading

नई दिल्ली: हाल ही में आई बड़ी खबर के मुताबिक, कर्नाटक परीक्षा प्राधिकरण ने कर्नाटक नीट यूजी काउंसलिंग के दूसरे राउंड की सीट अलॉटमेंट लिस्ट जारी कर दी। ऐसे में अब जिन भी उम्मीदवारों ने तीसरे राउंड में भाग लिया था, वे इस आधिकारिक वेबसाइट – kea.kar.nic.in पर जाकर काउंसलिंग का परिणाम देख सकते हैं। आइए जानते है पूरी खबर विस्तार से… 

चुनने होंगे चार विकल्प

‘विकल्प 1’ 

ऐसे में अब आपको जानकारी दें दें कि चयनित उम्मीदवारों को अब चार विकल्पों में से एक को चुनना होगा। ‘विकल्प 1’ चुनने वाले उम्मीदवार आवंटित सीट स्वीकार करने और कॉलेज में रिपोर्ट करने के लिए सहमत माने जायेंगे। साथ ही आपको यह बता दें कि इस विकल्प के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों पर आगे के राउंड के लिए विचार नहीं किया जाएगा।

‘विकल्प2’  

अब बात करते है ‘विकल्प2’ की। ‘विकल्प2’ चुनने का मतलब है कि छात्र आवंटित सीट स्वीकार करने के लिए सहमत है, लेकिन अगले राउंड में भाग लेना चाहता है। ऐसे उम्मीदवारों को आवंटित सीट की कॉलेज ट्यूशन फीस का भुगतान करना होगा। यदि बाद के राउंड में बेहतर सेट आवंटित की जाती है तो दूसरे राउंड में दी गई सीट रद्द कर दी जाएगी। 

‘विकल्प 3’, ‘विकल्प 4’ 

इसके अलावा यदि कोई उम्मीदवार ‘विकल्प 3’ चुनता है तो इसका मतलब है कि वह आवंटित सीट छोड़ रहा है लेकिन बाद के काउंसलिंग राउंड में भाग ले सकता है। वहीं, यदि कोई छात्र कर्नाटक NEET UG 2023 काउंसलिंग से बाहर निकलना चाहता है, तो वह ‘विकल्प 4’ चुन सकता है।

इन माध्यमों से करना होगा भुगतान

आपको बता दें कि विकल्प 1 या 2 चुनने वाले उम्मीदवारों को केईए वेबसाइट से ई-चालान या एनईएफटी या आरटीजीएस या आईएमपीएस चालान (e-Challan/NEFT/RTGS/IMPS Challan) डाउनलोड करके भुगतान करना होगा। ई-चालान डाउनलोड करने के बाद उम्मीदवारों को चयनित बैंक की किसी भी नजदीकी शाखा में निर्धारित शुल्क का भुगतान करना होगा।

बता दें कि अभ्यर्थी मूल दस्तावेज जमा कर एडमिशन ऑर्डर डाउनलोड कर सकेंगे। इसके बाद, उन्हें एडमिशन ऑर्डर और चालान के साथ आवंटित कॉलेज में एडमिशन ऑर्डर में उल्लिखित तिथि तक या उससे पहले मूल दस्तावेजों के साथ रिपोर्ट करना होगा।

ऐसे देखे सीट आवंटन रिजल्ट

  • KEA की आधिकारिक वेबसाइट – kea.kar.nic.in पर जाएं।
  • होम पेज पर ‘Karnataka NEET UG 2023 seat allotment result’ पर क्लिक करें।
  • अपना लॉगिन विवरण दर्ज करके सबमिट पर क्लिक करें।
  • इसके बाद सीट अलॉटमेंट रिजल्ट स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।
  • परिणाम जांचें और पेज डाउनलोड करें।