NEET
File Photo

    Loading

    नई दिल्ली: एक बड़ी खबर के अनुसार स्नातक चिकित्सा शिक्षा बोर्ड के तहत नेशनल मेडिकल काउंसिल  ने NEET-UG परीक्षा में बैठने के लिए निर्धारित ऊपरी आयु सीमा को हटाने का निर्णय लिया है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा 2017 में अधिकतम आयु सीमा अनारक्षित उम्मीदवारों के लिए 25 वर्ष और आरक्षित उम्मीदवारों के लिए 30 वर्ष थी।

    एनएमसी ने नेशनल टेस्टिंग एजेंसी को लिखे एक पत्र के अनुसार, एनटीए को पात्रता को संशोधित करने और उसमें से किसी भी ऊपरी आयु सीमा को हटाने की सलाह दी थी। यह निर्णय एनएमसी की चौथी बैठक में लिया गया है। अक्सर परीक्षा में उम्र के मानदंड पर देश के सर्वोच्च न्यायालय और उच्च न्यायालयों में सवाल उठाए जाते रहे हैं। 

    एक अधिकारी ने कहा कि आयु सीमा मानदंड हटा दिए जाने के साथ उम्मीदवार अब मेडिकल प्रवेश परीक्षा में कई बार और अन्य पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेने के बाद भी उपस्थित हो सकते हैं।  NEET UG उन छात्रों के लिए एक सपना परीक्षा है जो कक्षा 12 के बाद चिकित्सा संस्थानों में प्रवेश लेना चाहते हैं। राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) के पास सभी उम्मीदवारों के लिए देश भर में इस परीक्षा को आयोजित करने की जिम्मेदारी है।

    वहीं, एनएमसी ने एनटीए को परीक्षा की अधिसूचना जारी होने से पहले इसमें बदलाव करने पर ध्यान देने के लिए कहा है। बता दें कि, अभी तक एनटीए  द्वारा जररी नहीं की गई है। लेकिन NEET 2022 अधिसूचना जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in पर जारी करने की उम्मीद है। पिछले अपडेट के अनुसार, NEET 2022 परीक्षा तिथि अधिसूचना 10 मार्च, 2022 जारी होने की संभावना है। वहीं, परीक्षा के लिए पंजीकरण इस महीने के अंत में शुरू होने की उम्मीद है।