Solver Gang Arrested
File Pic

    Loading

    नई दिल्ली: भारतीय इंजीनियरिंग सेवा परीक्षा देने वाले छात्रों के लिए एक बेहद महत्वपूर्ण खबर है। आपको बता दें कि भारतीय इंजीनियरिंग सेवा परीक्षा की प्रारंभिक परीक्षा 19 फरवरी 2023 को होनी है। ऐसे में इस प्रारंभिक परीक्षा के बाद मुख्य परीक्षा ली जाएगी। बता दें कि इस प्रारंभिक परीक्षा के लिए आवेदन फॉर्म भरे जा रहे हैं। संघ लोक सेवा आयोग की यूपीएससी ईएसई भर्ती परीक्षा (UPSC Engineering Service Examination 2023) के लिए जिन उम्मीदवारों ने अब तक आवेदन नहीं किया है, वे यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाएं और निर्देशानुसार आवेदन फॉर्म भर लें। आइए जानते है पूरी जानकारी.. 

    आपको बता दें कि भारतीय इंजीनियरिंग सेवा परीक्षा के रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख कल यानी 4 अक्टूबर 2022 है। ऐसे में इस परीक्षा के आवेदन फॉर्म कल शाम 6 बजे तक भरे जाएंगे। आयोग द्वारा जारी किए गए यूपीएससी ईएसई 2023 नोटिफिकेशन के अनुसार इस भर्ती अभियान के जरिए 327 भर्तियां की जानी है। इस भर्ती के लिए वे ही उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त संस्थान या यूनिवर्सिटी से संबंधित ट्रेंड या इंजीनियरिंग विषय में बीई या बीटेक डिग्री हासिल की हो। 

    दरअसल भारतीय इंजीनियरिंग सेवा परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की उम्र 1 जनवरी 2023 को न्यूनतम 21 वर्ष और अधिकतम 30 वर्ष होनी चाहिए। आवेदन करने के लिए सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 200 रुपये का भुगतान करना होगा, वहीं महिला, एससी, एसटी और दिव्यांग वर्ग के उम्मीदवारों को किसी प्रकार का कोई शुल्क नहीं देना होगा। यूपीएससी ईएसई 2023 के लिए आवेदन प्रक्रिया 14 सितंबर 2022 से शुरू है, ऐसे में जिन छात्रों को यह परीक्षा देनी है वो जल्द आवेदन कर लें।