Student solving Mathematics problem
परीक्षा में उत्तीर्ण छात्र (डिजाइन फोटो)

Loading

लॉफबौरौ (यूके): स्कूली गणित (Mathematics) शिक्षण पुराने दिनों में अटका हुआ है। बड़ा होने के बाद अगर कोई उस स्कूल में दोबारा जाता है, जहां उसने बचपन में पढ़ाई की थी, तो उसे अपने समय के अनुभव से केवल सतही बदलाव दिखाई देंगे। हां, कुछ स्कूलों (Schools) में वे इलेक्ट्रॉनिक टैबलेट (Electronic Tablet) से भरे कमरे या शिक्षक (Teachers) को स्पर्श-संवेदनशील, इंटरैक्टिव व्हाइटबोर्ड (Interactive Whiteboard) का उपयोग करते हुए देख सकते हैं। लेकिन अगर हम विवरणों पर ध्यान दें – छात्रों को वास्तव में विषय को समझने में मदद करने के लिए जो कार्य दिए जा रहे हैं – तो चीजें शायद ही कभी बदली हैं।

हमने हाल के वर्षों में संज्ञानात्मक विज्ञान के बारे में बहुत कुछ सीखा है – हमारा दिमाग कैसे काम करता है और लोग सबसे प्रभावी ढंग से कैसे सीखते हैं। इस समझ में शिक्षक कक्षाओं में जो करते हैं उसमें क्रांतिकारी बदलाव लाने की क्षमता है। लेकिन पाठ्यपुस्तकों जैसी गणित शिक्षण सामग्री के डिज़ाइन को इस ज्ञान से बहुत कम लाभ हुआ है। इस ज्ञान में से कुछ अंतर्ज्ञान के विपरीत है, और इसलिए इसे तब तक लागू करने की संभावना नहीं है जब तक कि जानबूझकर ऐसा न किया जाए। शिक्षार्थी जो अनुभव करना पसंद करते हैं, और शिक्षक जो सोचते हैं कि सबसे प्रभावी होने की संभावना है, वह अक्सर वह नहीं होता जो सबसे अधिक मदद करेगा।

बच्चों के लिए जरूरी

उदाहरण के लिए, संज्ञानात्मक विज्ञान हमें बताता है कि एक ही तरह के कार्यों का एक साथ अभ्यास करने से आमतौर पर उन कार्यों को मिलाने की तुलना में कम प्रभावी सीख मिलती है जिनके लिए अलग-अलग दृष्टिकोण की आवश्यकता होती है। गणित में, समान कार्यों का एक साथ अभ्यास करना प्रश्नों का एक पृष्ठ हो सकता है जिनमें से प्रत्येक में भिन्नों को जोड़ने की आवश्यकता होती है। चीजों को मिलाने में भिन्नों, संभाव्यता और समीकरणों को तत्काल एक साथ लाना शामिल हो सकता है। मिश्रित अभ्यास करते समय विद्यार्थी अधिक गलतियाँ करते हैं, और इससे उन्हें निराशा महसूस होने की संभावना होती है।

इसलिए समान कार्यों को एक साथ मिलाकर करने से शिक्षक के लिए प्रबंधन करना बहुत आसान होने की संभावना है। लेकिन मिश्रित अभ्यास शिक्षार्थी को यह निर्णय लेने में महत्वपूर्ण अभ्यास प्रदान करते हैं कि उन्हें प्रत्येक प्रश्न के लिए किस विधि का उपयोग करने की आवश्यकता है। इसका मतलब है कि बाद में अधिक ज्ञान बरकरार रखा जाता है, इसलिए इसे एक ‘‘वांछनीय कठिनाई” के रूप में जाना जाता है।

संज्ञानात्मक विज्ञान 

हम अभी बेहतर शिक्षण सामग्री डिजाइन करने और शिक्षकों को उनका उपयोग करने में सहायता करने के लिए संज्ञानात्मक विज्ञान से इस तरह के निष्कर्षों को लागू करना शुरू कर रहे हैं। स्कूली गणित पर ध्यान केंद्रित करना समझ में आता है क्योंकि गणित एक अनिवार्य विषय है जिसे सीखना कई लोगों को मुश्किल लगता है। आमतौर पर, स्कूल शिक्षण सामग्री का चयन बहुत सामान्य तरीके से किया जाता है। विभाग का प्रमुख एक नई पाठ्यपुस्तक योजना को देखता है और, अपने अनुभव के आधार पर, जो भी उन्हें सबसे अच्छा लगता है उसे चुनता है। उनसे और क्या करने की उम्मीद की जा सकती है? लेकिन यहां तक ​​कि प्रस्तावित सर्वोत्तम सामग्री भी आम तौर पर ‘‘वांछनीय कठिनाइयों” जैसे संज्ञानात्मक विज्ञान सिद्धांतों को ध्यान में रखकर तैयार नहीं की जाती है।

मैं और मेरे सहकर्मी शैक्षिक डिज़ाइन पर शोध कर रहे हैं जो संज्ञानात्मक विज्ञान से लेकर गणित शिक्षण तक के सिद्धांतों को लागू करता है, और स्कूलों के लिए सामग्री विकसित कर रहे हैं। इन सामग्रियों को आसान दिखने के लिए नहीं, बल्कि ‘‘वांछनीय कठिनाइयों” को शामिल करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। उन्हें अलग-अलग पाठों में विभाजित नहीं किया गया है, क्योंकि यह शिक्षक को छात्र की ज़रूरतों की परवाह किए बिना, घड़ी के कहने पर आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करता है। छात्रों की विकासशील समझ और कठिनाइयों के प्रति उत्तरदायी होने के लिए विचारों के आकार के अनुसार डिज़ाइन की गई सामग्री की आवश्यकता होती है, न कि किसी पाठ्यपुस्तक के दो-पेज के प्रसार या 40 मिनट की कक्षा अवधि में आसानी से फिट होने वाली सामग्री के अनुसार।

चीजों को बदलना

संज्ञानात्मक विज्ञान के नेतृत्व वाले दृष्टिकोण को अपनाने का मतलब गणितीय अवधारणाओं को समझाने के तरीके को बदलना भी है। उदाहरण के लिए, आरेख हमेशा गणित शिक्षण की एक प्रमुख विशेषता रही है, लेकिन अक्सर शिक्षक की व्यक्तिगत पसंद के आधार पर उनका उपयोग बेतरतीब ढंग से किया जाता है। स्थान की कमी के कारण पाठ्यपुस्तकों में वे एकदम प्रतिबंधित हैं। 

अक्सर, समान दिखने वाले आरेखों का उपयोग अलग-अलग विषयों में और बहुत अलग उद्देश्यों के लिए किया जाता है, जिससे भ्रम पैदा होता है। परस्पर विरोधी संक्रियाओं (जोड़ और गुणा) को दर्शाने के लिए एक ही प्रकार के आरेख का उपयोग करने से शिक्षार्थी उन्हें उलझा देते हैं और भ्रमित हो जाते हैं। संज्ञानात्मक विज्ञान के ‘‘सुसंगतता सिद्धांत” का अर्थ उन आरेखों से बचना है जहां उनकी कमियां उनके लाभों से अधिक हैं, और सभी विषयों में उद्देश्यपूर्ण, सुसंगत तरीके से आरेख और एनिमेशन का उपयोग करना है।

ऐसे कर सकते हैं मदद 

उदाहरण के लिए, छात्रों की संख्या के बारे में विकासशील समझ में सामंजस्य लाने के लिए संख्या रेखाओं को कम उम्र में पेश किया जा सकता है और कई विषय क्षेत्रों में शामिल किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, संख्या रेखाओं का उपयोग समीकरणों को हल करने और संभावनाओं को दर्शाने के लिए भी किया जा सकता है। गणित सीखने में परेशान करने वाली असमानताएं हैं, गरीब पृष्ठभूमि के छात्र अपने अमीर साथियों की तुलना में कम उपलब्धि हासिल कर पाते हैं। गणित में ए-स्तर और उससे आगे के स्तर पर भी लिंग भागीदारी में भारी अंतर है, जो लड़कियों की तुलना में कहीं अधिक लड़कों द्वारा लिया जाता है।

सामाजिक-आर्थिक रूप से सुविधा संपन्न परिवार हमेशा निजी ट्यूटर्स की मदद से अपने बच्चों को कठिनाइयों से बाहर निकालने में सक्षम रहे हैं, लेकिन कम सुविधा प्राप्त परिवार ऐसा नहीं कर सकते। संज्ञानात्मक विज्ञान की अंतर्दृष्टि के आधार पर बेहतर गुणवत्ता वाली शिक्षण सामग्री, उन छात्रों के लिए प्रभाव को कम करती है जो पारंपरिक रूप से गणित सीखने में लिंग, नस्ल या वित्तीय पृष्ठभूमि से वंचित रहे हैं।

(एजेंसी)