shatrughan-sinha-

    मुंबई: पेट्रोल-डीजल का भाव लगातार बढ़ रहा है। यही वजह है कई शहरों में कीमतें रिकॉर्ड स्‍तर पर पहुंच चुकी हैं। ईंधन की कीमतों में इस रिकॉर्ड तेजी का असर न केवल गाड़ी रखने वालों पर बल्कि देशभर के सभी नागरिकों पर भी पड़ रहा है। बढ़ती कीमतों से लाखों लोगों को रोजगार देने वाले ऑटो सेक्‍टर पर भी पड़ने वाला है। भारत में बड़े स्‍तर पर लोग इस सेक्‍टर में काम करते हैं। माना जा रहा कि अगर कीमतों में ऐसे ही इजाफा होता रहा तो वाहनों की बिक्री भी प्रभावित होगी। शत्रुघ्न सिन्हा (Shatrughan Sinha) ने अपने ट्विटर अकाउंट पर एक वीडियो शेयर करते हुए बीजेपी पर पेट्रोल के बढ़ते दामों को लेकर निशाना साधा। पेट्रोल के बढ़ते दामों के बीच शॉटगन यानी शत्रुघ्न सिन्हा को देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी (Atal Bihari Vajpayee) की याद आई है। 

    शत्रुघ्न सिन्हा नेअपने सोशल मीडिया अकाउंट पर जो वीडियो शेयर किया है, वह उस वक्त का है जब अटल जी ने 1973 में बढ़े पेट्रोल और केरोसीन के दामों के खिलाफ प्रदर्शन किया था। इस वीडियो में आप अटल बिहारी वाजपेयी को एक बैल गाड़ी के जरिए संसद पहुंचते हुए देख सकते हैं। उस समय केंद्र में कांग्रेस की सरकार थी और इंदिरा गांधी प्रधानमंत्री थीं। अटल बिहारी वाजपेयी का विरोध जताने का ये तरीका न केवल भारतीय मीडिया में कवर हुआ, बल्कि द न्यूयॉर्क टाइम्स जैसे अंतरराष्ट्रीय अखबार में भी इसे जगह मिली थी।

    आपको बता दें पहले ऐसी भी स्थिति देखने को मिली है, जब अंतरराष्‍ट्रीय बाजारों में कच्‍चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी के बाद भी पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़े हैं. इसकी वजह से राज्यों और केंद्र सरकार द्वारा लगाया जाने वाला टैक्स है। इन दिनों शत्रुघ्न सिन्हा के तृणमूल कांग्रेस में जाने की काफी चर्चाएं हो रही हैं। कहा जा रहा है कि 21 जुलाई को टीएमसी के शहादत दिवस समारोह के मौके पर शत्रुघ्न सिन्हा पार्टी में शामिल हो सकते हैं। हालांकि, अभी इसकी कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। इन अटकलों को अगर सच माना जाए तो ऐसा लगता है कि शॉटगन का अब कांग्रेस से भी मोहभंग हो गया है, जैसे उनका बीजेपी में रहते हुए हुआ।