amitabh-bachchan

    Loading

    मुंबई: अक्सर हम सुनते आए है कि बॉलीवुड हस्तियां कम पढ़ी लिखी होती है, वे केवल अपनी एक्टिंग के जरिए ही पैसे कमाती है, और ये कई मायनों में सच भी है लेकिन आज हम जिन बॉलीवुड हस्तियों की बात करने जा रहे है वे न केवल एक्टिंग में वल्कि पढ़ाई में भी है सबसे आगे है। 

    1 अमिताभ बच्चन 

    बॉलीवुड शहनशाह अभिताभ बच्चन की एक्टिंग के तो सभी दीवाने है, लेकिन बहुत कम लोग ये जानते है कि अमिताभ बच्चन एक उच्च शिक्षित भी है। उन्होंने नैनीताल के शेरवुड कॉलेज से ग्रेजुएट की पढ़ाई पूरी की और फिर किरोड़ीमल कॉलेज से आर्ट्स एंड साइंस में डिग्री भी हासिल की है। इसके अलावा, उन्हें ऑस्ट्रेलिया में क्वींसलैंड विश्वविद्यालय से डॉक्टरेट की डिग्री से भी सम्मानित किया गया है। 

    2 शाहरुख खान 

    शाहरुख खान बचपन से ही बहुत ही मेहनती और प्रतिभशील व्यक्ति थे, उन्हें अपने स्कूल के दिनों में कई पुरस्कार से सम्मानित किया गया। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा सेंट कोलंबिया स्कूल से पूरी की और फिर हंसराज कॉलेज से अर्थशास्त्र में डिग्री हासिल की। इसके बाद मास कम्युनिकेशन की पढ़ाई के लिए जामिया मिलिया इस्लामिया में दाखिला लिया। हालांकि, उन्होंने इसे पूरा नहीं किया और एक्टिंग करीयर में अपनी किस्मत आजमाने के लिए निकल पड़े।

    3 विद्या वालन

    विद्या वालन बबॉलीवुड की सबसे ज्यादा शिक्षा प्राप्त करने वाली अभिनेत्रियों में से एक है। उन्होंने अपने एक्टिंग की शरुआत महज़ 16 साल की उम्र में एक सीरियल ‘हम पांच’ से की थी। विद्या वालन ने सेंट जेवियर्स कॉलेज से सोशियोलॉजी की पढ़ाई से ग्रेजुएशन पूरी की और फिर यूनिवर्सिटी ऑफ मुंबई से मास्टर्स डिग्री की।

    4 सारा अली खान

    सारा अली खान बॉलीवुड में अपनी एक खास पहचान बना चुकी है। हालहि में उनकी रिलीज़ फ़िल्म ‘अतरंगी रे’ में उनकी जबरदस्त एक्टिंग देख दर्शक उनके दीवाने हो गए है। सारा ने अपनी स्कूली शिक्षा मुम्बई के  बेसेंट मोंटेसरी स्कूल से की और फिर हिस्ट्री एंड पोलिटिकल साइंस की पढ़ाई न्यूयॉर्क के कोलंबिया विश्वविद्यालय से की है। 

    5 आयुष्मान खुराना 

    आयुष्मान खुराना भी बॉलीवुड के सबसे ज्यादा पढे लिखे अभिनेत्रियों में से एक है। उन्होंने चंडीगढ़ के डीएवी कॉलेज से इंग्लिश लिटरेचर में डिग्री हासिल की है। और चंडीगढ़ के ही स्कूल ऑफ कम्युनिकेशन स्टीडज से मास कम्युनिकेशन किया है।