Panchayat 3

    Loading

    मुंबई: अभिनेता जितेंद्र कुमार ने कहा कि ‘पंचायत’ के दूसरे संस्करण के लिए इस दुनिया में कदम रखना आसान नहीं था, क्योंकि ज्यादा कुछ किए बिना किरदार की लय को बनाए रखना जरूरी था। 20 मई को अमेज़न प्राइम पर रिलीज़ हुई यह सीरीज़ ग्रामीण भारत में एक इंजीनियर की यात्रा को दर्शाती है। ‘पंचायत’ श्रृंखला में अभिषेक कुमार त्रिपाठी का मुख्य किरदार अदा करने वाले जितेंद्र कुमार (31) ने कहा कि टीम को पता था कि ‘पंचायत’ के पहले संस्करण की सफलता के बाद दर्शक उनसे बहुत उम्मीद लगा रहे थे। जितेंद्र कुमार ने ”पीटीआई-भाषा” से कहा, ‘‘अभिनेता के रूप में हमें खुद को बेहतर बनाना था। जब आप एक सीरीज़ में काम करते हैं तो लय बनाए रखना महत्वपूर्ण होता है। यह एक मुश्किल काम था। इसलिए, हम पूरी तरह से लेखन पर निर्भर थे।” कुमार ने कहा कि दूसरे संस्करण की तैयारी के लिए पहले संस्करण पर दोबारा गौर किया और लेखक, निर्देशक और साथ काम कर रहे अभिनेताओं के साथ कई बार पूर्वाभ्यास किया।

    उन्होंने कहा, ‘‘मैं पहले सीजन की लय को छोड़ना नहीं चाहता था। शुरुआत में घबराहट थी, लेकिन दूसरे संस्करण का फिल्मांकन शुरू होने के दो-तीन दिन के बाद ही सब कुछ ठीक हो गया।’’ कुमार ने कहा कि संस्करण-दो में अभिषेक का किरदार सहज है। वह गांव की स्थिति से जुड़ाव महसूस करता है। उन्होंने बताया वास्तविक जीवन में वह अभिषेक त्रिपाठी से अलग हैं। अलवर में पैदा हुए जितेंद्र कुमार ने त्रिपाठी के किरदार के लिए लेखक चंदन कुमार और निर्देशक दीपक कुमार मिश्रा को श्रेय दिया। उन्होंने कहा, ‘‘मैंने सोशल मीडिया पर कुछ वीडियो भी देखे कि पंचायत की बैठकें कैसे होती हैं और एक सचिव का क्या काम होता है।’’

    अमेज़ॅन प्राइम वीडियो के लिए वायरल फीवर द्वारा बनाई गई सीरीज ‘पंचायत’ का पहला संस्करण अप्रैल 2020 में आया था। पंचायत का दूसरा संस्करण हाल ही में प्राइम वीडियो पर आया है। (bhasha)