67 साल के हुए अनुपम खेर, आसान नहीं था बॉलीवुड में करियर बनाना, झेले कई रिजेक्शन

    Loading

    मुंबई: बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता अनुपम खेर (Anupam Kher) आज अपना 67वां जन्मदिन मना रहे है। उनका जन्म शिमला में 7 मार्च 1955 को हुआ था। अनुपम खेर एक ऐसे अभिनेता हैं जिन्होंने अपने करियर की शुरुआत में कई रिजेक्शन झेले और संघर्ष किया। अनुपम खेर को पहली बार साल 1984 में तब लाइमलाइट मिली जब उन्होंने 29 साल की उम्र में फिल्म ‘सिनोप्सिस’ में एक 65 वर्षीय व्यक्ति की भूमिका निभाई। फिल्म में अभिनेता के प्रदर्शन को आलोचकों और दर्शकों से अच्छी प्रतिक्रिया मिली।

    अनुपम खेर ने 1985 से 1988 तक कई फिल्मों में काम किया, लेकिन उन्हें सफलता नहीं मिली। लेकिन जब अभिनेता ने तेजाब में माधुरी दीक्षित के पिता का नेगेटिव किरदार किया तो दर्शकों ने खूब वाहवाही की। इस फिल्म के बाद अनुपम ने बॉलीवुड को कई बेहतरीन हिट फिल्में दी, इनमें से ज्यादा तर फिल्मों में वह नेगेटिव भूमिका में दिखाई दिए। जिसमें राम लखन, चांदनी, परिंदा, चालबाज, दिल, बेटा और डेर जैसी फिल्में शामिल है। ‘मैं तुम्हारा कौन हूँ’, ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’, ‘कुछ कुछ होता है’ जैसी सुपरहिट फिल्मों में अभिनेता कॉमिक रोल में नजर आए। 

    अनुपम खेर ने दो शादियां की हैं। उनकी पहली पत्नी मधुमालती थी। कहा जाता है कि दोनों के बीच काफी अनबन चल रही थी और यही वजह थी कि उनका तलाक हो गया, इसके बाद अनुपम ने अभिनेत्री किरण से साल 1985 में शादी की। किरण और अनुपम आज बॉलीवुड के परफेक्ट कपल्स में से एक हैं। यह किरण की दूसरी शादी भी है, उन्होंने पहले मुंबई के एक बिजनेस मैन से शादी की थी, जिसका एक बेटा सिकंदर भी है, जो पेशे से एक अभिनेता है। 

    अनुपम ने दिल्ली में राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय से अपनी यात्रा शुरू की। इसके बाद वे मुंबई चले गए, लेकिन यहां बॉलीवुड उनका खुलकर स्वागत नहीं कर रहा था। अनुपम ने खुद कहा है कि उन्होंने कई रातें स्टेशन पर सोते हुए बिताईं। लेकिन लगातार कोशिशों की वजह से अनुपम को रास्ता नजर आया और धीरे-धीरे बॉलीवुड ने भी उन्हें अपना लिया। 

     
     
     
     
     
    View this post on Instagram
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     

    A post shared by Anupam Kher (@anupampkher)

     

    अपने चार दशक के करियर में उन्होंने हर जॉनर की फिल्मों और किरदारों में हाथ आजमाया है। उनकी हिट फिल्मों की लिस्ट में दिल, दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे, एमएस धोनी, हम आपके हैं कौन, जुड़वा, कुछ कुछ होता है, कर्मा, राम लखन, डेर और स्पेशल 26 जैसी फिल्में शामिल हैं। फिल्मों के अलावा अनुपम खेर ने फिल्मों में भी काम किया है। टीवी। उन्होंने अनुपम खेर शो: कुछ कुछ होता है और सादा दस करोड़ का जैसे शो किए। इसके साथ ही, उन्होंने इम्तिहान (1994), बंगाली फिल्म, बारीवाली (2000), मैने गांधी को नहीं मारा (2005) तेरे संग (2009) सहित अपने प्रोडक्शन हाउस के तहत टीवी शो और कुछ फिल्मों का निर्माण किया।