Cannes Film Festival
Photo- Twitter

    Loading

    मुंबई : भारत (India) ने विदेशी (Foreign) फिल्म निर्माताओं (Filmmakers) के लिए देश में फिल्में (Films) बनाने को लेकर बुधवार को प्रोत्साहन योजना की शुरुआत की। इसके तहत सह-निर्माण के लिए 2.5 करोड़ रुपये तक के प्रोत्साहन की पेशकश की गई है और ऐसे कार्यों में स्थानीय कर्मियों को काम पर रखना होगा। सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने दीपिका पादुकोण, ए आर रहमान, आर माधवन, शेखर कपूर और प्रसून जोशी समेत सिनेमा जगत की अन्य हस्तियों की उपस्थिति में कान फिल्म मार्केट- ‘मार्चे डू फिल्म’ में भारत दीर्घा का उद्घाटन करने के बाद यह घोषणा की।

    अनुराग ठाकुर के हवाले से जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया कि प्रोत्साहन योजना के तहत अंतरराष्ट्रीय फिल्म परियोजना के भारतीय सह-निर्माता भारत में अर्हता योग्य खर्च के 30 प्रतिशत या 2.6 लाख डॉलर (दो करोड़ रुपये) तक की नकद प्रतिपूर्ति का दावा कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि भारत में शूटिंग करने वाली विदेशी फिल्में स्थानीय स्तर पर 15 प्रतिशत या उससे अधिक कर्मियों को रोजगार देने के लिए अधिकतम 65,000 डॉलर (50 लाख रुपये) तक अतिरिक्त पांच प्रतिशत बोनस का दावा कर सकती हैं। अनुराग ठाकुर ने कहा कि योजनाएं भारत के साथ वैश्विक सहयोग को गति प्रदान करेंगी, विदेशी फिल्म निर्माताओं से निवेश आकर्षित करेंगी और भारत को फिल्म शूटिंग के गंतव्य के रूप में बढ़ावा देने में मदद करेंगी।

    सूचना और प्रसारण मंत्रालय और द्विपक्षीय सह-उत्पादन संधियों पर हस्ताक्षर करने वाले देश से ‘सह-उत्पादन’ के दर्जे वाली परियोजना प्रोत्साहन पाने के लिए पात्र होगी। इंटरनेशनल फिल्म प्रोडक्शन जिन्हें शूटिंग की अनुमति मिलती है, वे स्थानीय कर्मियों को काम पर रखने के लिए प्रोत्साहन प्राप्त करने को लेकर पात्र होंगे। जिन परियोजनाओं को एक अप्रैल, 2022 के बाद अनुमति दी गई है, वे प्रोत्साहन योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए पात्र होंगी। अनुराग ठाकुर ने कहा कि सरकार का लक्ष्य भारत को फिल्म शूटिंग के लिए पसंदीदा स्थल बनाना है। मंत्री ने भारत के अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (इफ्फी) के 53वें संस्करण का आधिकारिक पोस्टर भी जारी किया। (एजेंसी)