4 दशकों से छाए हैं किंग खान; इन 10 फिल्मों ने तोड़ा है कमाई का रिकॉर्ड, जानिए कहां टिकते हैं आमिर व सलमान..?

Loading

नई दिल्ली: इन दिनों बॉलीवुड के किंग खान शाहरुख खान की जवान मूवी बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा रही है। फैंस का कहना है की आने वाले समय में भी बॉलीवुड के बादशाह सिनेमाघरों में छाए रहेंगे। बात करें सिनेमाई संघर्ष की तो, बॉलीवुड ने बॉक्स ऑफिस पर वर्चस्व के लिए एक भयंकर लड़ाई देखी है।

मौजूदा समय में ‘गदर 2’, ‘जवान’ और ‘पठान’ बॉक्स ऑफिस की कमाई के लिए प्रतिस्पर्धा कर रही हैं। यही नहीं इन मूवी ने कई रिकॉर्ड  भी बनाये है। बॉलीवुड के इतिहास की मूड कर देखे तो, किंग खान की मूवी ही आज तक सर्वाधिक कमाई करने वाली फिल्म बनी हुई है। साल 1990 से आज तक यानी साल 2023  तक एकमात्र शाहरुख़ खान ही है। जिनकी फिल्म में बॉक्स ऑफिस में सर्वाधिक कामयाबी हासिल की है। 

पहले नंबर पर है किंग खान 

एक साल में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बनाने वाले अभिनेता ने शाहरुख़ खान का नाम ही पहले स्थान पर है। इस साल के लिए शाहरुख़ खान खुद ही खुद को पछाड़ सकते है। ऐसा अनुमान लगाया जा  रहा है कि उनकी आने वाली फिल्म डंकी बॉक्स ऑफिस की कमाई में सबसे ऊपर रह सकती है। आज तक की बात करें तो सबसे ज्यादा कमाई वाली फिल्मों में शाहरुख़ खान ही सबसे आगे नजर आ रहे है। उनकी सबसे ज्यादा दस मूवी ने सिनेमाघरों में छाई रही।

दुसरे नंबर पर मिस्टर परफेक्टनिस्ट और भाईजान 

वहीं, उनके बाद नंबर आता है बॉलीवुड के मिस्टर परफेक्टनिस्ट आमिर खान का। उनके सात मूवी ने बॉक्स ऑफिस पर सर्वाधिक कमाई की है। आमिर खान के बाद नंबर आता है बॉलीवुड के भाईजान का। सलमान खान की भी सात फिल्मों ने भी बॉक्स ऑफिस पर ग़दर मचाया। जबकि, ह्रितिक रोशन की दो मूवी ने सर्वाधिक कमाई करने में टॉप पर रही है।  

बीते 33 सालों में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्में 

  

साल 2023 की अब तक सर्वाधिक कमाई करने वाली फिल्म 

साल 2023  में बॉलीवुड ने बॉक्स ऑफिस पर वर्चस्व के एक से बढ़कर एक फिल्मों ने ग़दर मचाया है। इन फिल्मों में ‘गदर 2’, ‘जवान’ और ‘पठान’ सर्वाधिक कमाई करने वाली फिल्म के लिए प्रतिस्पर्धा कर रही हैं। हाल ही में रिलीज हुई शाहरुख खान की ‘जवान’ मूवी ने 7 सितंबर को अपने पहले दिन बॉक्स ऑफिस पर रिकॉर्ड कलेक्शन किया था। इस मूवी ने अब ‘गदर 2’ और ‘पठान’ को पीछे छोड़ते हुए अपने पांचवें दिन 300 करोड़ रुपये का आंकड़ा पार किया।

वहीं, सनी देओल स्टारर ‘गदर 2’ ने भी ब्लॉकबस्टर ‘बाहुबली 2’ की कमाई को पार करके सिनेमाई इतिहास में अपना नाम दर्ज कराया। ग़दर मूवी अब तक की दूसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली बॉलीवुड फिल्म बन गई। रिलीज होने के एक महीने में ही ग़दर ने 511 करोड़ रुपये की शानदार कमाई की, जबकि राजामौली की ‘बाहुबली 2 (हिंदी)’ ने 510.99 करोड़ रुपये कमाए थे।