आर्थिक तंगी के चलते IAS नहीं बन पाए अन्नू कपूर, इस तरह एक्टिंग के क्षेत्र में रखा कदम

Loading

मुंबई: 20 फरवरी 1956 को मध्य प्रदेश के भोपाल में जन्मे अन्नू कपूर आज अपना 68वां जन्मदिन मना रहे हैं। साल 1983 में अपने बॉलीवुड करियर की शुरुआत करने वाले अन्नू कपूर ने कई बेहतरीन फिल्में दी हैं। अन्नू कपूर एक पंजाबी हिंदू परिवार से हैं। उनके पिता मदनलाल कपूर पंजाबी थे, जबकि मां कमला बंगाली थीं। अन्नू के पिता एक पारसी थिएटर कंपनी चलाते थे। वहीं, उनकी मां एक उर्दू टीचर और क्लासिकल डांसर थीं। अन्नू कपूर के दादा गंगा राम एक स्वतंत्रता सेनानी थे।

आर्थिक तंगी के चलते छोड़नी पड़ी पढाई

फिल्मों के साथ-साथ अन्नू कपूर भारतीय टीवी इंडस्ट्री का भी बड़ा चेहरा हैं और उन्होंने हमेशा अपनी एक्टिंग से सभी का दिल जीता है। इसके साथ ही अन्नू कपूर ने अपनी जिंदगी में कई उतार-चढ़ाव देखे हैं और काफी संघर्ष किया है। अन्नू कपूर ने खुद बताया था कि वह आईएएस ऑफिसर बनना चाहते थे, लेकिन परिवार की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं थी। इसके चलते उन्हें अपनी पढ़ाई छोड़नी पड़ी।

नाटक के किरदार से प्रभावित हुए निर्देशक

उस दौरान उनकी मां एक स्कूल में मात्र 40 रुपये वेतन पर शिक्षिका थीं। अपने पिता के आग्रह पर अन्नू होम थिएटर कंपनी में शामिल हो गए, जिसके बाद उन्हें दिल्ली के नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में दाखिला मिल गया। श्याम बेनेगल के निर्देशन में उन्होंने महज 22 साल की उम्र में एक नाटक में 70 साल के बूढ़े व्यक्ति की भूमिका निभाई। नाटक में अन्नू के अभिनय से प्रभावित होकर श्याम बेनेगल ने उन्हें मिलने के लिए बुलाया और उसके बाद उन्होंने एक्टर को फिल्म ‘मंडी’ के लिए कास्ट कर लिया था।

चाय से लेकर चूरन तक बेचा

अन्नू कपूर ने बताया था कि जब वह मुंबई आए थे तो सिर्फ 419 रुपये 25 पैसे लेकर आए थे। उनके परिवार की आमदनी इतनी नहीं थी इसलिए घर चलाने के लिए अन्नू कपूर ने कभी चाय बेची तो कभी चूरन भी बेचा। लेकिन अन्नू कपूर ने बड़े पर्दे से लेकर छोटे पर्दे तक दर्शकों को कभी रेडियो जॉकी, कभी टीवी शो होस्ट, तो कभी एक बेहतरीन एक्टर के तौर पर अपने कई रंग दिखाए।

विवादों से भी रहा नाता

अन्नू ने खुद को अभिनय की दुनिया में एक मंझे हुए कलाकार के रूप में स्थापित किया है। अपने अभिनय करियर में अन्नू कपूर ने ‘बेताब’, ‘मंडी’, ‘उत्सव’, ‘तेजाब’, ‘राम लखन’, ‘डर’, ‘मिस्टर इंडिया’ और ‘सात खून माफ’ जैसी कई मशहूर फिल्मों में काम किया। फिल्म सात खून माफ के दौरान अन्नू कपूर और प्रियंका चोपड़ा के बीच विवाद हो गया था। अन्नू ने उस वक्त यह कहकर हलचल मचा दिया कि प्रियंका ने फिल्म में उनके साथ इंटीमेट सीन करने से इसलिए इनकार कर दिया था क्योंकि वह न तो अच्छे दिखते थे और न ही हीरो थे। दोनों के बीच ये विवाद काफी समय तक चलता रहा।

इंटीमेट सीन से सभी को चौंकाया

साल 2020 में आई ऑल्ट बालाजी की वेब सीरीज ‘पौरुषपुर’ में अन्नू कपूर ने इंटीमेट सीन कर सभी को चौंका दिया था। एक्टर ने अपने पूरे एक्टिंग करियर में कभी ऐसे सीन नहीं किए थे, जितने बोल्ड वो ‘पौरुषपुर’ के लिए बने। इस सीरीज में उन्होंने अपने से काफी छोटी एक्ट्रेस के साथ कई इंटीमेट सीन देकर तहलका मचा दिया था।