Shabana Azmi

Loading

मुंबई: दिग्गज अभिनेत्री शबाना आजमी को सिनेमा जगत में 50 साल पूरे  हो गए हैं। इस मौके पर अगले महीना यानी मई में न्यूयॉर्क इंडियन फिल्म फेस्टिवल में एक विशेष समारोह का आयोजन किया जाएगा। इस महोत्सव में भारत के कुछ प्रसिद्ध फिल्में और डॉक्यूमेंट्री दिखाए जाएंगे।

न्यूयॉर्क इंडियन फिल्म फेस्टिवल का 24 वां संस्करण 31 मई से दो जून तक आयोजित किया जाएगा। इसे उत्तर अमेरिका का सबसे लंबा चलने वाला और सबसे प्रतिष्ठित भारतीय फिल्म महोत्सव माना जाता है। फिल्म महोत्सव में अमिताभ बच्चन और नसीरुद्दीन शाह सहित कई बड़ी फिल्मी हस्तियों की कुल 49 कहानियां, डॉक्युमेंट्री और शार्ट फिल्में दिखाई जाएंगी।

शबाना आजमी के 2024 में भारतीय और अंतरराष्ट्रीय सिनेमा में पांच दशक पूरे हो रहे हैं और इस अवसर पर उन्हें सम्मान देने के लिए फिल्म महोत्सव में एक विशेष समारोह आयोजित किया जाएगा और इसमें 1996 में आई दीपा मेहता द्वारा निर्देशित फिल्म फायर को प्रदर्शित किया जाएगा।

शबाना आजमी ने NYIFF के हवाले से बताया कि मैं शुरुआत से ही न्यूयॉर्क इंडियन फिल्म फेस्टिवल से जुड़ी रही हूं और पिछले कुछ वर्षों में इसने जो प्रगति की है, उससे मैं बेहद खुश हूं। मुझे खुशी है कि NYIFF में मेरे 50 वर्षों का जश्न मनाया जा रहा है और मैं बेसब्री से इसका इंतजार कर रही हूं।

शबाना आजमी इस साल फिल्म महोत्सव में हिस्सा लेंगी। श्याम बेनेगल की फिल्म अंकुर से अपने अभिनय करियर की शुरुआत करने से लेकर कई किरदारों के बारे में बताएंगी। शबाना आजमी पांच राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और कई फिल्मों के लिए अंतरराष्ट्रीय प्रशस्ति हासिल कर चुकी हैं। आजमी ने 140 से अधिक हिंदी और 12 अंतरराष्ट्रीय फिल्मों में अपने दमदार अभिनय दिखाई हैं।