74 साल के हुए बॉलीवुड एक्टर ‘डैनी डेंजोंगपा’, इस वजह से किया था ‘शोले’ में काम करने से मना

डैनी का असली नाम ‘शेरिंग फिंटसो डेन्जोंगपा’ है।

    Loading

    मुंबई, बॉलीवुड के मशहूर एक्टर डैनी डेंजोंगपा (Happy Birthday Danny Denzongpa) आज अपना 74 वां जन्मदिन मना रहे हैं। डैनी ने बॉलीवुड की कई फिल्मों में विलेन का काम किया है। उन्होंने अपनी दमदार एक्टिंग से फिल्म इंडस्ट्री अपनी एक अलग जगह बनाई है। डैनी डेंजोंगपा फिल्मों में न सिर्फ विलेन बल्कि कई डिफरेंट रोल भी प्ले किए हैं। 

    डैनी डेन्जोंगपा (Danny Denzongpa) का जन्म 25 फरवरी 1948 को सिक्किम के गंगटोक में हुआ था। डैनी का असली नाम ‘शेरिंग फिंटसो डेन्जोंगपा’ है। उनका नाम नाम के उच्चारण में दिक्कतें आती थीं, इसलिए बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन की पत्नी जया बच्चे ने उनका नाम बदलकर ‘डैनी’ कर दिया था। जया और डैनी कॉलेज फ्रेंड्स थे।

    बेहतरीन एक्टर के अलावा डैनी बहुत अच्छे टेबल टेनिस प्लेयर हैं। एक समय था जब अमिताभ बच्चन और डैनी एक साथ टेनिस खेला करते थे। हिंदी सिनेमा में अपनी अलग पहचान बना चुके एक्टर डैनो कभी भी हीरो नहीं बनना चाहते थे। दरअसल, डैनी आर्मी में जाना चाहते थे, लेकिन मां के मना करने पर वह ऐसा नहीं सके। उनकी मां चाहती थीं कि उनका बेटा आर्मी में जाने की बजाय, आर्टिस्टिक बने।

    डैनी (Danny Denzongpa) ने एक इंटरव्यू में बताया था, ‘आर्मी जॉइन करने से मना किए जाने के बाद मैंने FTII जॉइन किया। जहां म्यूजिक और सिंगिंग कोर्स का एक पार्ट था। उस समय मैंने आशा भोंसले, लता मंगेशकर, मोहम्मद रफी और किशोर कुमार जैसे बड़े सिंगर्स के साथ गाना गाया था। इसके बाद मैं एक सिंगर बनना चाहता था, लेकिन बाद में मुझे पता चला कि म्यूजिक सिर्फ कोर्स का पार्ट था। कोर्स सिर्फ एक्टिंग के लिए बेस्ड था।’ इसके बाद डैनी ने एक्टिंग की ओर अपना रुख किया। 

    डैनी (Danny Denzongpa) को जी.पी. सिप्पी की फिल्म ‘शोले’ में गब्बर सिंह का किरदार निभाने का ऑफर आया था। लेकिन, उन्होंने उसे मना कर दिया। जिसेक बाद यह रोल अमजद खान को मिला और वह काफी पॉपुलर हो गए। दरअसल, जिस समय डैनी को गब्बर सिंह का रोल ऑफर किया गया, तब वह फिल्म ‘धर्मात्मा’ की शूटिंग कर रहे थे। इसलिए उन्होंने ‘शोले’ में काम करने से मना कर दिया था। बता दें कि, डैनी अपने उसूलों के पक्के थे। उनसे जुड़े लोग बताते हैं वह सुबह 5 बजे उठकर कसरत, योगा आज भी करते हैं।

    70 के दशक में डैनी (Danny Denzongpa) और परवीन बाबी के प्यार की काफी चर्चा थी।  डैनी, परवीन का पहला प्यार थे, जिनसे वह बेहद प्यार करती थीं। दोनों की पहली मुलाकात फिल्म ‘धुएं की लकीर’ के सेट पर हुई थी। इस फिल्म के बाद दोनों के बीच नजदीकियां बढ़ीं और दोनों को एक दूसरे से प्यार हो गया। इतना ही नहीं दोनों लिव इन में भी रहते थे। हालांकि, 4 सालों तक एक-दूसरे के साथ रहने के बाद दोनों अलग हो गए। लेकिन, वे फिर भी एक अच्छे दोस्त थे।

    परवीन बाबी, डैनी से बेइंतहा प्यार करती थीं। अलग होने के बाद भी वह अक्सर डैनी के घर जाती थी। इस वजह से डैनी की  गर्लफ्रेंड ‘किम’ को काफी परेशानी होती थी। इस बात का खुलासा खुद डैनी ने ‘फिल्मफेयर’ को दिए एक इंटरव्यू में किया था। डैनी ने कहा था, ‘4 सालों तक एक-दूसरे के साथ रिलेशनशिप में रहने के बाद मैंने किम को डेट करना शुरू किया, तो वहीं परवीन ने कबीर बेदी को। वह अक्सर मेरे घर आती रहती थी और हम भी उसके घर जाया करते थे।’

    डैनी (Danny Denzongpa) ने आगे बताया था, ‘मेरी गर्लफ्रेंड किम को बिल्कुल पसंद नहीं था कि, अलग होने के बाद भी परवीन मेरे घर आती है। उनकी बात भी सही थी, क्योंकि किसी लड़की को गंवारा नहीं होगा कि मेरी एक्स गर्लफ्रेंड बिना बताए घर में आ जाए।’

    डैनी अपने इंटरव्यू में बताया था कि परवीन उनसे काफी जुड़ीं हुई थी। यह बात परवीन बाबी को डेट कर रहे महेश भट्ट को भी पता थी। महेश ने डैनी से यहां तक कहा था कि वह परवीन से बात करते रहा करें। लेकिन, कुछ समय बाद परवीन डैनी से डरने लगी थी। इस बारे में बताते हुए डैनी ने कहा था, ‘परवीन पॉयरायड स्क्रिनोफीनिया से लड़ रही थीं, जिसकी वजह से वह अमिताभ बच्चन से डरती थीं कि वो उन्हें मारना चाहते हैं। जब एक इंटरव्यू में अमिताभ ने मेरी तारीफ की और मुझे अपना दोस्त बताया, तब परवीन ने मुझसे बिल्कुल बात करनी छोड़ दी थी और उन्हें घर नहीं आने देती थीं।’

    डैनी (Danny Denzongpa) ने साल 1990 में सिक्किम की राजकुमारी ‘गावा’ से शादी कर ली। शादी के बाद उनके दो बच्चे रिनजिंग डेन्‍‍जोंगपा और पेमा डेन्‍‍जोंगपा हैं।डैनी को हाल ही में कंगना रनौत की फिल्म ‘मणिकर्निका’ में देखा गया था। उन्होंने अपने करियर में करीब 190 फिल्में की हैं, जिनमें ‘अग्निपथ’, ‘हम’, ‘अंदर बाहर’, ‘चुनौती’, ‘क्रांतिवीर’, ‘अंधा कानून’, ‘घातक’ और ‘इंडियन’ सुपरहिट रहीं।