जानिए बॉलीवुड के सितारों की असफल प्रेम कहानी, किसी को प्यार में मिला धोखा, तो किसी को नाकामी

Loading

मुंबई: हम फिल्मी पर्दे पर बॉलीवुड सितारों के रोमांस को मंजिल तक पहुंचते देखने के आदी हो गए हैं, लेकिन अपनी निजी जिंदगी में कई बार सितारों को प्यार में अकेलेपन के अलावा कुछ नहीं मिलता। वैलेंटाइन डे के इस खास मौके पर हम आपके लिए पेश करते हैं ऐसे ही कुछ सितारों की प्रेम कहानियां जो प्यार में मिले धोखे से बुरी तरह टूट गए थे। तो आइये जानते हैं बॉलीवुड की कुछ Unfortunate Love Story के बारे में।

दिलीप कुमार का पहला प्यार

इस कड़ी में सबसे पहले बात करते हैं ट्रेजेडी किंग दिलीप कुमार की। बॉलीवुड में दिलीप कुमार और मधुबाला का रोमांस काफी मशहूर है, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि दिलीप कुमार का पहला प्यार मधुबाला नहीं बल्कि कामिनी कौशल थीं। कामिनी कौशल और दिलीप कुमार की पहली मुलाकात फिल्म ‘शहीद’ के सेट पर हुई थी। कामिनी का शिक्षित, प्रतिभाशाली और संभ्रांत परिवार से होना ऐसी बातें थीं जिनके कारण दिलीप कुमार का उनके प्रति गहरा झुकाव हो गया।

दिलीप कुमार को पहले प्यार से मिली निराशा

स्वभाव से बेहद संवेदनशील दिलीप कुमार पर प्यार के इस रंग का ऐसा असर हुआ कि वह हकीकत को पूरी तरह भूल गए। कामिनी के भाई को ये प्यार पसंद नहीं आया और उसने आत्महत्या कर ली। मजबूरन कामिनी को दिलीप कुमार से अलग होना पड़ा। प्यार में मिली इस नाकामी ने दिलीप कुमार को झकझोर कर रख दिया। इस घटना से दिलीप कुमार टूट गये। इसका उनके हृदय पर गहरा प्रभाव पड़ा और वे निराशा के शिकार हो गये।

 शराब और शायरी ने लाया करीब 

धर्मेंद्र और मीना कुमारी की पहली मुलाकात 1967 में हृषिकेश मुखर्जी की फिल्म ‘मंझली दीदी’ के सेट पर हुई थी। धमेंद्र और मीना कुमारी को एक-दूसरे के नजदीक लाने का काम शराब और शायरी ने किया। दोनों घंटों एक साथ शराब पीते और शेरो-शायरी सुनाते थे। सच्चे प्यार की तलाश में रहीं ट्रेजडी क्वीन मीना कुमारी को पता ही नहीं चला कि कब उनका दिल धरम का तलबगार बन गया। जल्द ही मीना और धर्मेंद्र के अफेयर की खबरें पूरी इंडस्ट्री में फैल गईं।

धर्मेंद्र के धोखे से टूट गई मीना कुमारी

जब इस रोमांस की खबर फैली तो दो लोग एक साथ सक्रिय हो गए, एक थीं धर्मेंद्र की पत्नी प्रकाश कौर और दूसरी थीं मीना कुमारी के पति कमाल अमरोही। रिपोर्ट्स की मानें तो एक दिन प्रकाश कौर ने धर्मेंद्र को मीना कुमारी के बेडरूम में पकड़ लिया। फिर उन्होंने बच्चों का वास्ता देकर अपने पति को मीना कुमारी से दूर रहने को कहा। प्रकाश की सख्ती का असर दिखा और धर्मेंद्र ने मीना कुमारी से दूरी बना ली। धर्मेंद्र के इस धोखे को मीना कुमारी बर्दाश्त नहीं कर पाईं और शराब की आदी हो गईं और एक दिन शराब ने उन्हें निगल लिया।

 सफल नहीं हुई देव आनंद और सुरैया की प्रेम कहानी

अभिनेत्री सुरैया देव आनंद का पहला प्यार थीं। फिल्म ‘विद्या’ के दौरान सुरैया और देव आनंद एक-दूसरे के करीब आए। सुरैया उस समय बड़ी स्टार थीं जबकि देव आनंद फिल्मों में अपने पैर जमाने के लिए संघर्ष कर रहे थे। फिल्म ‘विद्या’ हिट रही और देव-सुरैया की जोड़ी फिल्म निर्माताओं की पहली पसंद बन गयी। दरअसल, सुरैया के स्टार होने का देव साहब को जबरदस्त फायदा मिल रहा था। साथ काम करते-करते दोनों करीब आ गए और शादी के सपने देखने लगे, लेकिन इस प्यार को इंडस्ट्री की नजर लग गई। धीरे-धीरे उनके प्यार ने हिंदू बनाम मुस्लिम का रूप ले लिया। के. आसिफ़, दिलीप कुमार और नौशाद के दबाव में सुरैया की नानी ने इसे एक असफल प्रेम कहानी बना दिया।

अधूरी रह गई रेखा-बिग बी की लव स्टोरी

इस लिस्ट में महानायक अमिताभ बच्चन और सदाबहार एक्ट्रेस रेखा का नाम भी शामिल है। उनकी प्रेम कहानी के किस्से आज भी बी टाउन के गलियारों में सुने जाते हैं। शादी के बाद भी अमिताभ और रेखा का अफेयर रहा। आपको बता दें कि फिल्म ‘दो अंजाने’ की शूटिंग के दौरान दोनों करीब आए थे। इतना ही नहीं, साल 1981 में यश चोपड़ा ने अमिताभ और रेखा के रिश्ते पर आधारित फिल्म ‘सिलसिला’ बनाई थी। इस फिल्म में बिग बी की पत्नी जया ने भी अहम भूमिका निभाई थी। इसी फिल्म में अमिताभ और रेखा आखिरी बार साथ नजर आये थे। तब से लेकर अब तक ये स्टार्स न तो कभी ऑनस्क्रीन और न ही ऑफस्क्रीन एक-दूसरे के आमने-सामने आए।

नरगिस और राज कपूर के प्यार का दुखद अंत

नरगिस और राज कपूर की प्रेम कहानी भी फिल्म इंडस्ट्री में काफी मशहूर थी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ये दोनों एक-दूसरे से बेहद प्यार करते थे, लेकिन इनके रिश्ते का दुखद अंत हो गया। नरगिस से प्यार करने से पहले भी राज कपूर शादीशुदा थे। वह न तो नरगिस को छोड़ना चाहते थे और न ही अपने परिवार को। जब नरगिस को इस बात का एहसास हुआ तो उनका दिल टूट गया। इसी बीच उनकी जिंदगी में सुनील दत्त आए और फिर दोनों ने शादी कर ली।

महेश भट्ट से प्यार ने बर्बाद किया परवीन बॉबी का करियर

महेश भट्ट और परवीन बाबी की प्रेम कहानी भी काफी लोकप्रिय थी। जब परवीन को महेश भट्ट से प्यार हुआ तो उनका करियर चरम पर था, लेकिन महेश भट्ट के प्यार के कारण उनका करियर बर्बाद हो गया। साल 1977 में इनका प्यार परवान चढ़ा और महेश भट्ट शादीशुदा थे। खबरों की मानें तो परवीन और महेश लिव-इन रिलेशनशिप में भी रहे, लेकिन वे कभी एक नहीं हो सके। इस रिश्ते के दौरान परवीन एक मानसिक बीमारी से पीड़ित हो गईं, जिसे महेश भट्ट ने अपने कई इंटरव्यू में पैरानॉयड सिजोफ्रेनिया बताया था।