Miss Universe Pakistan 2023
Photo - Erica Robin/Instagram

Loading

इस्लामाबाद : पाकिस्तान (Pakistan) से पहली बार मिस यूनिवर्स (Miss Universe) प्रतियोगी चुनी गई हैं। कराची (Karachi) की रहने वाली मॉडल एरिका रॉबिन (Erica Robin) को गुरुवार को मालदीव के एक रिसॉर्ट में मिस यूनिवर्स पाकिस्तान 2023 का ताज पहनाया गया, जिसे लेकर पाकिस्तान सरकार से लेकर पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी तक नाराज हैं।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, एरिका रॉबिन को पाकिस्तानी सरकार की मंजूरी के बिना मिस यूनिवर्स चुना गया है, जिसके लिए केयरटेकर प्रधानमंत्री अनवर उल हक कक्कड़ ने पाकिस्तान के इंटेलिजेंस ब्यूरो को मामले की जांच करने का आदेश दिया है। खबरों के मुताबिक, मिस यूनिवर्स पाकिस्तान 2023 के इस इवेंट को आयोजित करने वाली कंपनी यूएई की है।

आईबी ने प्रधानमंत्री को एक रिपोर्ट दी है। जिसमें बताया गया है कि दुबई स्थित बिजनेस ग्रुप की कंपनी यूजीन पब्लिशिंग एंड मार्केटिंग को पाकिस्तान 2023 का प्रतिनिधि नियुक्त किया गया है। कंपनी को इस प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए 200 आवेदन प्राप्त हुए थे। मिस यूनिवर्स वेबसाइट के मुताबिक, कोई भी निजी कंपनी मिस यूनिवर्स प्रतियोगियों के लिए नाम भेज सकती है, जिसके लिए किसी भी देश की सरकार से अनुमति की आवश्यकता नहीं है।

पाकिस्तान की केयरटेकर सरकार में मंत्री मुर्तज़ा सोलांगी ने अपने एक्स (ट्विटर) अकाउंट पर लिखा कि पाकिस्तान और उसकी सरकार का प्रतिनिधित्व केवल यहां की सरकारी संस्थाएं ही कर सकती हैं। कोई अन्य निजी संस्थान या कंपनियां हमारी ओर से कोई निर्णय नहीं ले सकतीं। सरकार से इसके लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की मांग की है। इस बीच जमात-ए-इस्लामी के सांसद मुश्ताक अहमद खान ने सरकार से इस मामले में अपना रुख साफ करने की मांग की है। उन्होंने मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता में भाग लेने को पाकिस्तानी महिलाओं के लिए शर्मिंदगी की बात बताया है।

गौरतलब है कि 24 साल की एरिका रॉबिन का जन्म 14 सितंबर, 1999 में कराची के एक ईसाई परिवार में हुआ था। एरिका ने ग्रैजुएशन की डिग्री हासिल करने के बाद जनवरी 2020 में मॉडलिंग की दुनिया में कदम रखा था। वहीं अब एरिका रॉबिन 18 नवंबर, 2023 को सैन साल्वाडोर में होने वाली मिस यूनिवर्स 2023 प्रतियोगिता में पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व करेंगी।