Kareena Kapoor Khan
Photo - Instagram

Loading

मुंबई: करीना कपूर बॉलीवुड की उन अभिनेत्रियों में से हैं जिनका कद हिट और फ्लॉप से काफी ऊपर है। फ्लॉप फिल्म ‘रिफ्यूजी’ से अपनी फिल्मी पारी की शुरुआत करने वाली करीना कपूर ने पूरे करियर में जमकर फ्लॉप दिए, लेकिन फिर भी वो बॉलीवुड की बड़ी स्टार में शामिल रही। आज 21 सितंबर को अपना 43 वां बर्थडे मना रही बॉलीवुड की ‘बेबो’ के जन्मदिन के अवसर पर जानते हैं उनके बारे में कुछ खास बातें…

मां की वजह से नहीं हुई करियर की सफल शुरुआत

निर्माता-निर्देशक राकेश रोशन ने अपने बेटे ह्रितिक रोशन को जब फिल्म ‘कहो ना प्यार है से बॉलीवुड में लांच करने का मन बनाया तो उन्होंने  हीरोइन के रूप में करीना कपूर का नाम तय किया। राकेश रोशन के इस ऑफर को करीना की मम्मी बबीता ने ठुकरा दिया और ‘रिफ्यूजी’ में अभिषेक बच्चन के साथ करीना के करियर की शुरुआत करवाई।

फ्लॉप होने के बाद भी रही लोकप्रिय

2001 में करीना कपूर को तुषार कपूर के साथ आई  फिल्म ‘मुझे कुछ कहना है’ से पहली सफलता मिली। लेकिन इसके बाद उन्होंने एक के बाद एक ‘मुझसे दोस्ती करोगे!’, ‘जीना सिर्फ मेरे लिए’, ‘तलाशः द हंट बिगिन्स’, ‘खुशी’, ‘मैं प्रेम की दीवानी हूं’ और ‘एलओसी कारगिल’ जैसी फ्लॉप फिल्मों का अंबार लगा दिया। इसके बावजूद करीना की लोकप्रियता कायम रही।

करीना के हॉट स्टाइल ने उड़ाए सबके होश

करीना ने बॉक्स ऑफिस से ज्यादा अपने स्टाइल को हथियार बनाया और डिमांड में बनी रही। 2003 में फिल्म चमेली’ में वह साड़ी पहने एक हॉट अवतार में नजर आईं, जिसे देखकर सबके होश उड़ गए थे। करीना के बाद बाकी एक्ट्रेस ने भी उनके इस ट्रेंड को फॉलो किया। 2004 में आई ‘ऐतराज और हलचल’ से बॉलीवुड में अपने कलरर्ड हेयर लुक से सबको चौंका दिया था। उस वक्त कलरर्ड हेयर लुक एक नई बात थी और फैंस ने करीना के इस लुक को काफी पसंद भी किया था।

बॉलीवुड में चलाया जीरो साइज फिगर ट्रेंड

साल 2008 में आई ‘टशन मूवी’ में करीना सबसे पहले बॉलीवुड में जीरो साइज फिगर लेकर आईं थीं, जिससे इंडस्ट्री में खलबली मच गई थी। उनके इस जीरो साइज फिगर लुक को खूब तारीफें मिलीं और बाकी एक्ट्रेसेस में भी जीरो फिगर करने की होड़ मच गई थी। इन खासियतों की वजह से करीना फ्लॉप फिल्में देने के बाद भी लाइमलाइट में रही।

शानदार एक्टिंग ने जीता दर्शकों का दिल

करीना कपूर को आखिरी बार बड़े पर्दे पर आमिर खान की फिल्म ‘लाल सिंह चड्ढा’ में देखा गया था। भले ही यह बॉक्स ऑफिस कमाल नहीं कर पाई, लेकिन फिल्म में करीना की शानदार एक्टिंग ने दर्शकों का दिल जरूर जीत लिया। अब आने वाले दिनों करीना सुजॉय घोष के ‘द डिवोशन ऑफ सस्पेक्ट एक्स’ में जयदीप अहलावत और विजय वर्मा संग दिखाई देंगी। यह नेटफ्लिक्स पर स्ट्रीम होगी।