फिल्म इंडस्ट्री की सबसे खूबसूरत एक्ट्रेस थी मधुबाला, पढ़ें उनसे जुड़ी दिलचस्प बातें

    Loading

    मुंबई: बॉलीवुड की दिवा मधुबाला (Madhubala) अपने पर्सनैलिटी और खूबसूरत मुस्कान के लिए जानी जाती थी। उन्होंने अपने शानदार अभिनय और डांस मूव्स से लाखों लोगों का दिल चुरा लिया है। मधुबाला का असली नाम मुमताज जहां बेगम देहलवी (Mumtaz Jahan Begum Dehlvi) था। मधुबाला के जन्मदिन पर एक नजर डालते हैं उनकी जिंदगी से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातों पर-

    मधुबाला के नाम के पीछे की कहानी

    मधुबाला की पहली फिल्म बसंत (Basant) साल 1942 में रिलीज हुई थी। इसे दर्शकों ने काफी पसंद किया था। उन्होंने एक बाल कलाकार के रूप में कई फिल्मों में अभिनय किया। अभिनेत्री देविका रानी उनके अभिनय से काफी प्रभावित हुईं थी। इसके बाद उन्होंने अभिनेत्री को  ‘मधुबाला’ नाम दिया। इसके बाद जब मधुबाला बड़ी हुई तो फिल्मों में उन्हें काम मिलने लगा। इसके बाद वह कई बेहतरीन फिल्मों में  लीड रोल में दिखाई दी। 

    मधुबाला के बारे में

    मधुबाला का जन्मदिन 14 फरवरी को पड़ता है। उनका जन्म नई दिल्ली में एक मुस्लिम परिवार में हुआ था। वह एक रूढ़िवादी पठान दंपति की ग्यारह संतानों में पांचवी संतान थी। मधुबाला के पिता की नौकरी जाने के बाद उनके परिवार को कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ा। मधुबाला की चार बहनों और दो भाइयों की मृत्यु से परिवार को भी काफी नुकसान हुआ। बेहतर जीवन की तलाश में उसके पिता मुंबई चले गए। इसके बाद मधुबाला ने नौ साल की उम्र में फिल्म इंडस्ट्री में एंट्री ली।

    मधुबाला की फिल्में

    मधुबाला को साल 1947 में अभिनेता राज कपूर के साथ ‘नील कमल’ (Neel Kamal) में लीड रोल में अहम भूमिका मिली। भले ही यह फिल्म असफल साबित हुई  हो लेकिन अभिनेत्री के अभिनय की खूब तारीफ हुई। साल 1949 में रिलीज हुई फिल्म महल में उन्हें एक और बड़ी भूमिका मिली, जिसके बाद मधुबाला ने कभी मूड कर नहीं देखा वह कई बेहतरीन फिल्मों में अहम भूमिका में नजर आई।