Nitin Desai, Amir Khan

Loading

मुंबई. राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता कला निर्देशक नितिन देसाई का अंतिम संस्कार शुक्रवार को परिजनों और सहकर्मियों की उपस्थिति में कर्जत स्थित उनके स्टूडियो में किया गया। अंतिम संस्कार उनके बेटे ने किया। देसाई को ‘लगान’, ‘जोधा अकबर’, ‘हम दिल दे चुके सनम’ जैसी फिल्मों और लोकप्रिय टीवी क्विज शो ‘कौन बनेगा करोड़पति’ के सेट डिजाइन करने के लिए जाना जाता है। उन्हें रायगढ़ जिले के करजत स्थित उनके स्टूडियो के परिसर में बुधवार की सुबह मृत पाया गया था, वह 57 साल के थे।

फिल्म अभिनेता आमिर खान, फिल्म निर्माता आशुतोष गोवारिकर, सोनाली कुलकर्णी, मधुर भंडारकर, मराठी अभिनेता सुबोध भावे सहित अन्य लोग उनके अंतिम दर्शन के लिए एनडी स्टूडियो पहुंचे। फिल्म निर्माता मधुर भंडारकर ने कहा कि वह देसाई के निधन से निराश हैं, उनका मानना ​​है कि उनका काम हमेशा याद रखा जाएगा।

फिल्म ‘ट्रैफिक सिग्नल’, ‘फैशन’, ‘जेल’ और ‘इंदु सरकार’ जैसी फिल्मों में देसाई के साथ काम करने वाले फिल्म निर्माता ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, “यह बहुत दुखद था। यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि वह हमारे साथ नहीं हैं। मैं इस खबर पर विश्वास नहीं कर सकता। यह चौंकाने वाला था। उन्होंने हमेशा बड़ी, छोटी, क्षेत्रीय सभी प्रकार की फिल्मों का समर्थन किया। उन्हें उनके शानदार काम के लिए हमेशा याद किया जाएगा।”

इसके पहले दिन में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उपमुख्यमंत्री अजित पवार ने दक्षिण मुंबई स्थित जेजे अस्पताल पहुंचकर देसाई को श्रद्धांजलि दी। इसी अस्पताल में उनका पोस्टमार्टम किया गया था। रायगढ़ के पुलिस अधीक्षक सोमनाथ घरगे ने कहा कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट के मुताबिक उनकी मौत लटकने से हुई।

अस्पताल में रखे गये देसाई के शव को उनके परिजनों को शुक्रवार को सौंपा गया जहां से उसे अंतिम संस्कार के लिए एनडी स्टूडियो ले जाया गया। देसाई की कंपनी कर्जदाताओं से लिए गए 252 करोड़ रुपये का भुगतान नहीं कर सकी थी। इसके बाद राष्ट्रीय कंपनी कानून न्यायाधिकरण की मुंबई शाखा ने कंपनी के खिलाफ दिवाला कार्यवाही शुरू की थी। (एजेंसी)