अपने ही जीवन में मिसाल बन चुकी थी सेक्सी साइरन सिल्क स्मिता, करियर की निराशा ने पंखे पर लटकाया

Loading

नवभारत मनोरंजन डेस्क: कई फिल्म स्टार्स की जिंदगी बिल्कुल फिल्मी कहानियों की तरह ही शुरू होती है और क्लाइमैक्स तक पहुंचती है। अक्सर फिल्मों में एक नॉस्टेल्जिया खड़ा किया जाता है जिसका वास्तविकता से ज्यादा लेना-देना नहीं होता, लेकिन ये काफी शानदार महसूस होता है। साउथ में सेक्सी साइरन के नाम से मशहूर सिल्क स्मिता की जिंदगी कुछ-कुछ वैसी ही थी। एक मामूली परिवार से आई सिल्क स्मिता ने ना केवल अपने जीवनकाल में कई स्टार बनाए बल्कि उनकी जिंदगी पर बनी फिल्म में काम कर हिंदी में विद्या बालन भी स्टार बन गई।

फिल्मों में काम करने के लिए ससुराल से भागी

2 दिसंबर, 1960 को जन्मी सिल्क ने मात्र 17 साल के अपने फिल्मी करियर में ही साढ़े चार सौ से ज्यादा फिल्मों में काम करके तहलका मचा दिया। लेकिन उनकी इस शोहरत के पीछे गरीबी और संघर्ष का एक लंबा सफर था। कम उम्र में ही उनकी शादी कर दी गई, लेकिन उन्हें फिल्मों का शौक कुछ ऐसा था कि वो ससुराल से भागकर चेन्नई पहुंच गई।

इस तरह बनी साउथ सिनेमा की आइटम क्वीन

चेन्नई में उन्होंने एक अभिनेत्री के घर में नौकरानी का काम शुरू किया, जहां उनकी मुलाकात कई बड़े निर्माता-निर्देशकों से होने लगी। इसी दौरान एक निर्माता ने उन्हें अपनी फिल्म में आइटम डांस करने का मौका दे दिया। सिल्क की अदाएं काम कर गईं और धीरे-धीरे उनके पास आइटम नंबर के लिए कई फिल्मों के ऑफर आने लगे। कुछ ही समय में सिल्क अपने समय की दक्षिण भारतीय सिनेमा की आइटम क्वीन बन गईं। उनका आकर्षण इतना तेजी से और इतना बढ़ गया था कि एक फिल्म को हिट कराने के लिए उनके लटके झटके ही काफी थे।

साउथ फिल्मों की जरुरत बन गई थी सिल्क स्मिता

धीरे-धीरे सिल्क स्मिता साउथ फिल्मों की जरूरत बन गईं, क्योंकि उनके आइटम डांस के बिना डिस्ट्रीब्यूटर फिल्में खरीदने को तैयार नहीं होते थे। सिल्क ने अपने 10 साल के करियर में 360 फिल्में कीं। जब वो अपने करियर में पीक पर थीं तब उनका नाम कई बड़े स्टार्स के साथ जुड़ा। रजनीकांत इनमें से एक थे, जिनके साथ सिल्क के अफेयर के चर्चे मशहूर थे। वहीं, सिल्क ने कमल हासन, रजनीकांत और चिरंजीवी जैसे बड़े सितारों के साथ स्क्रीन शेयर किया था।

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by SilkSmitha (@silksmitha96)

करियर की निराशा ने पंखे पर लटकाया

उम्र बढ़ने के साथ सिल्क का करियर भी ढलान पर आया, तो उन्होंने एक्टिंग छोड़ फिल्म निर्माण में कदम बढ़ाया। लेकिन यहां उन्हें निराशा ही हाथ लगी। शोहरत के शिखर पर रहे लोगों के लिए असफलता को पचाना आसान नहीं होता। सिल्क के साथ भी ऐसा ही हुआ। लगातार नाकमयाबी ने उन्हें शराब में डुबो दिया और एक दिन वो पंखे से लटकी हुई अपने घर में मृत पाई गई। इस तरह एक ऐसे स्टार का दुखद अंत हुआ, जो अपने जीवन में ही किंवंदती बन चुकी थी।