एक डायलॉग भूलने की रीना रॉय को मिली थी ऐसी सजा

रीना रॉय (Reena Roy) का जन्म 7 जनवरी 1957 को हुआ था।

    मुंबई. बॉलीवुड की दिग्गज अभिनेत्री रीना रॉय (Reena Roy) आज अपना 65वां जन्मदिन मना रही है। रीना रॉय (Reena Roy) ने बॉलीवुड सुपरहिट फिल्मों में काम किया है। उन्होंने अपनी जबरदस्त एक्टिंग से लाखों लोगों का दिल जीत लिया। रीना रॉय (Reena Roy) ऐसी अदाकारा है जिन्होंने ने लीड रोल से लेकर मां तक के सभी किरदारों को बड़ी बखूबी से निभाया है। अपने ज़माने वह सबसे ज्यादा फीस लेने वाली अभिनेत्रियों में से एक थी। तो चलिए आज उनके जन्मदिन के अवसर पर जानते है उनके बारे में कुछ खास बातें…

    रीना रॉय (Reena Roy) का जन्म 7 जनवरी 1957 को हुआ था। उन्होंने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत साल 1972 में रिलीज हुई फिल्म ‘जरूरत’ से की थी। रीना रॉय (Reena Roy) को बॉलीवुड में एंट्री लेने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ी थी। रीना रॉय (Reena Roy) को काम की काफी जरूरत थी। इसलिए वह हर छोटे-बड़े रोल करने के लिए तैयार थीं। खास बात यह है कि, उनका बॉलीवुड में कोई गॉडफादर नहीं था। उन्होंने अपनी मेहनत से फ़िल्मी दुनिया में अपना मुकाम हासिल किया।  

    बता दें कि, फिल्म ‘जरुरत’ से पहले रीना रॉय (Reena Roy) ने बी. आर. इशारा की ही फिल्म ‘नई दुनिया नए लोग’ की शूटिंग शुरू की थी। लेकिन किसी कारण उनके हाथों से यह फिल्म निकल गई। दरअसल, फिल्म ‘नई दुनिया नए लोग’ की आउटडोर शूटिंग चल रही थी। पूरी यूनिट बेंगलुरु से पचास मील दूर एक जंगल में थी। वहीं, पास से एक रेलवे लाइन गुजरती थी। शूटिंग पूरी तैयारी   हो गयी थी, बस ट्रेन के आने का इंतजार था। 

    दरअसल, बी. आर. इशारा को इस सीन के बैकग्राउंड में एक ट्रेन चाहिए थी। फिल्म के निर्माता-निर्देशक बी. आर. इशारा ने रीना रॉय (Reena Roy) और सत्येन को बुलाया और बताया कि, ‘देखो, मेरे पास पैसा बिल्कुल खत्म है। यहां पर 24 घंटे में सिर्फ एक ट्रेन गुजरती है। ब्रांच लाइन है। तुम दोनों अपने-अपने डायलॉग अच्छी तरह याद कर लो। ट्रेन के आने पर कुछ गड़बड़ हो गई तो मैं पूरे यूनिट को कल बेंगलुरु से यहां लाने का खर्चा बर्दाश्त नहीं कर सकता।’

    रीना रॉय (Reena Roy) और सत्येन ने बी. आर. इशारा को विश्वास दिलाया कि ट्रेन आने दीजिए हम बेहतरीन शॉट देंगे। तभी दूर से ट्रेन के आने की आवाज आई। पूरी यूनिट तैयार हो गई। ट्रेन नजदीक आई। रीना रॉय (Reena Roy) ने सत्येन की आंखों में देखा और अपना डायलॉग बोलने लगीं, लेकिन बीच में ही डायलॉग भूल गईं और ट्रेन गुजर गई। इसके बाद इशारा को काफी गुस्सा आया।  वहीं, दूसरी तरफ रीना रॉय (Reena Roy) के आखों से आँसू रुकने का नाम नहीं ले रहे थे। उनकी गैर जिम्मेदारी की खबर पूरी फिल्म इंडस्ट्री में आग की तरह फ़ैल गई। इसके कारण रीना रॉय (Reena Roy) के हाथों से कई अच्छी फ़िल्में निकल गई।   

    इसके बाद रीना ने बेहद मेहनत की और अपनी एक्टिंग की तरफ और ध्यान दिया।  इसके बाद इशारा की ही फिल्म ‘जरूरत’ का एक सीन था। इस बार ट्रेन की जगह पर सूरज था। ट्रेन भी चौबीस घंटे में एक बार आती थी, सूरज भी चौबीस घंटे में एक बार ढलता है। इस बार रीना ने बड़े आत्मविश्वास के साथ कहा, ‘इशारा जी, विजय अरोड़ा को सीन अच्छी तरह समझा दीजिए, कहीं ये कोई गलती कर बैठें और हां, मेरा तो गलती करने का सवाल ही पैदा नही होता। मैंने बंगलुरू में गाड़ी गुजर जाने दी थी, मगर इस बार सूरज को नहीं ढलने दूंगी।’ रीना ने जो कहा वो करके दिखाया।  रीना ने ढलते सूरज के बैक-ग्राउंड में एक जबरदस्त टेक दिया। फिल्म ‘जरूरत’ की रिलीज के बाद सभी लोग रीना की एक्टिंग की तारीफ करने लगे।  देखते ही देखते रीना रॉय (Reena Roy) बॉलीवुड में छा गईं।

    रीना रॉय (Reena Roy) अपनी एक्टिंग के चलते चर्चा में थी। लेकिन, फिल्मों से ज्यादा रीना अपनी निजी जिंदगी को लेकर चर्चा में थी।  अपने समय में रीना रॉय (Reena Roy) और एक्टर शत्रुघ्न सिन्हा के अफेयर की काफी चर्चा थी।  सुभाष घई की फिल्म ‘कालीचरण’ में शत्रुघ्न सिन्हा और रीना रॉय (Reena Roy) ने साथ काम किया था और ये फिल्म हिट हुई थी। इसी के साथ इन दोनों के बीच अफेयर की खबरें आने लगीं। रीना रॉय (Reena Roy) एक्टर शत्रुघ्न सिन्हा से शादी करना चाहती थीं और इसलिए एक्ट्रेस ने शत्रुघ्न को अल्टीमेटम भी दे दिया था।

    दरअसल, पहलाज निहलानी ने फिल्म ‘हथकड़ी’ बनाई थी। इस फिल्म में शत्रुघ्न, रीना और संजीव कुमार लीड रोल में नज़र आये थे।  यह फिल्म हिट साबित हुई थी।  इसके बाद पहलाज ने फिर से इसी सुपरहिट कास्ट को फिल्म ‘आंधी तूफान’ में लेने का मन बनाया। लेकिन रीना ने फिल्म में काम करने से इनकार कर दिया।

    रीना ने पहलाज निहलानी से कहा, ‘अपने दोस्त से जाकर कह दो, वो अपना जवाब जल्दी दें। अगर वह मुझसे शादी करने के लिए हां कहते हैं तो मैं इस फिल्म में काम करूंगी वरना नहीं। मैंने फैसला कर लिया है कि अगर वो मुझसे शादी नहीं करेंगे तो मैं अगले 8 दिनों में कहीं और शादी कर लूंगी।’

    इसके बाद पहलान ने जाकर शत्रुघ्न को पूरा मामला बता दिया। यह सुनकर शत्रुघ्न सिन्हा को काफी गुस्सा आया  और उन्होंने तुरंत रीना रॉय (Reena Roy) को फोन लगा दिया और फोन पर वो जो फूटकर रोए। शत्रुघ्न को रोते देख पहलान भी काफी हैरान रह गए थे। शत्रुघ्न सिन्हा को पहलाज ने पहली बार ऐसी हालत में देखा था। पहलान से शत्रुघ्न की ऐसी हालत देखी नहीं गई और फिर उन्होंने शत्रुघ्न सिन्हा को समझाते हुए कहा, ‘उसे जाने दो, शादी कर लेने दो।’ बस यही पर शत्रु और रीना का रिश्ता खत्म हो गया था।