महज 24 साल की उम्र में एक सुपरहिट फिल्म से हुई सूरज बड़जात्या के निर्देशन करियर की शुरुआत

Loading

मुंबई: सूरज बड़जात्या हिंदी सिनेमा में पारिवारिक फिल्में बनाने के लिए जाने जाते हैं। बॉलीवुड फिल्म ‘हम आपके हैं कौन’, ‘मैंने प्यार किया’, ‘हम साथ साथ हैं’, ‘विवाह’ जैसी कई हिट पारिवारिक फिल्में सूरज की ही देन हैं। उन्होंने अपनी फिल्मों के जरिए भारतीय संस्कृति को पर्दे पर खूबसूरती से पेश किया है। 22 फरवरी 1964 को मुंबई में जन्मे सूरज बड़जात्या आज अपना 60वां जन्मदिन मना रहे हैं। बड़जात्या भारतीय मीडिया समूह राजश्री प्रोडक्शंस के वर्तमान अध्यक्ष हैं। इस खास मौके पर जानिए उनकी जिंदगी से जुड़ी कुछ अनसुनी बातें…

डेब्यू फिल्म से बने सफल निर्देशक

महेश भट्ट के सहायक के रूप में अपना फिल्मी करियर शुरू करने वाले सूरज बड़जात्या ने 1989 में एक स्वतंत्र निर्देशक के रूप में अपनी पहली फिल्म ‘मैंने प्यार किया’ रिलीज की थी। उस समय सूरज केवल 24 साल के थे, अपनी पहली ही फिल्म से उन्होंने सलमान खान और भाग्यश्री को लॉन्च किया था। इस प्रेम कहानी की सफलता ने सूरज को रातों-रात बड़े निर्देशकों की कतार में खड़ा कर दिया। 1989 में डायरेक्टर के तौर पर डेब्यू करने वाले सूरज को इंडस्ट्री में 34 साल हो गए हैं, लेकिन इस दौरान उन्होंने सिर्फ सात फिल्में डायरेक्ट की हैं। ये सभी फिल्में उन्होंने अपने बैनर राजश्री प्रोडक्शंस के तहत बनाई हैं। खास बात यह है कि सूरज की लगभग सभी फिल्में बॉक्स ऑफिस पर सफल रही हैं।

हम आपके हैं कौन ने रचा इतिहास

पहली फिल्म से इतनी बड़ी सफलता मिलने के बावजूद सूरज को दूसरी फिल्म लाने में पांच साल लग गए। उनकी दूसरी फिल्म ‘हम आपके हैं कौन’ 1994 में आई। यह फिल्म उनकी अपनी होम प्रोडक्शन थी और शहरी पृष्ठभूमि पर आधारित हिट फिल्म ‘नदिया के पार’ की रीमेक थी। ‘हम आपके हैं कौन’ में एक बार फिर सलमान खान लीड रोल में आए, जबकि उस दौर की टॉप एक्ट्रेस में से एक माधुरी दीक्षित हीरोइन बनीं। इस फिल्म की सफलता ने एक नया इतिहास रच दिया। ‘शोले’ के बाद हिंदी सिनेमा में किसी भी फिल्म को इतनी बड़ी सफलता नहीं मिली।

मल्टीस्टारर फिल्मों के निर्देशक

फिल्म निर्माता सूरज बड़जात्या मल्टीस्टारर फिल्मों के निर्माण और निर्देशन के लिए मशहूर हैं। इनमें मुख्य रूप से शादियां, पारिवारिक मेलोड्रामा, गीत-संगीत से भरपूर और निश्चित रूप से पारिवारिक फिल्में शामिल हैं। सूरज की ‘हम साथ साथ हैं’, ‘हम आपके हैं कौन’, ‘विवाह’, ‘प्रेम रतन धन पायो’ जैसी फिल्मों ने नई पीढ़ी को शादी के महत्व और रीति-रिवाजों के बारे में सिखाया है। सूरज की सातवीं निर्देशित फिल्म ‘ऊंचाई’ साल 2022 में रिलीज हुई थी। इस फिल्म में सूरज ने पहली बार अमिताभ बच्चन को निर्देशित किया था और कहानी को एक परिवार से लेकर चार दोस्तों तक ले गए थे। फिल्म बॉक्स ऑफिस पर औसत हिट रही, आलोचकों ने इसके विषय को सराहा। ‘ऊंचाई’ सूरज बड़जात्या की पहली फिल्म है जिसमें मुख्य किरदार प्यार नहीं है।