‘अग्निपथ’ से लेकर ‘एबीसीडी’ तक, बॉलीवुड की वो ब्लॉकबस्टर फिल्में जो आज भी गणेश चतुर्थी की वजह से यादगार

    Loading

    मुंबई: गणेश उत्सव (Ganes h Chaturthi 2022) को पूरे देश में लोग धूम-धाम से मनाते है।  10 दिनों तक चलने वाले इस त्योहार में हर कोई गणेश भगवान की आराधना कर उन्हें प्रसन्न करने की कोशिश करते दिखाई देते है। इन दिनों में भक्तगण भक्ति में डूबे नजर आते हैं। बॉलीवुड फिल्मों ने भी गणेश उत्सव की धूम दिखाई देती हैं। कई फिल्म निर्देशक ऐसे है जिन्होंने अपनी फिल्म में इस त्योहार को फिल्माया है। गणेश चतुर्थी के खास मौके पर हम उन फिल्मों ने बारे में बात करेंगे। देखें इन फिल्मों की लिस्ट- 

    फिल्म अग्निपथ : इस एक्शन-ड्रामा फिल्म के रीमेक में, गणेश चतुर्थी ने न केवल नायक, विजय दीनानाथ चौहान की स्थापना की, बल्कि कहानी में विरोधियों के खिलाफ उनके बदला लेने के पीछे की प्रेरणा को भी समझाया। फिल्म में दिखाया गया है कि ऋतिक रोशन भगवान गणेश के लिए एक भक्ति गीत गाते हैं, गीत की अंतिम कुछ पंक्तियाँ दर्शकों को एक गहन हत्या के सीन में ले जाती हैं, जहां विजय दीनानाथ चौहान हत्या के पीछे का मकसद बताते हैं।

    फिल्म सत्या: इस गैंगस्टर ड्रामा में गणेश चतुर्थी फिल्म में के क्लाइमेक्स में है। सत्या (जेडी चक्रवर्ती), अपने सबसे अच्छे दोस्त, भीखू म्हात्रे (मनोज बाजपेयी) के साथ विश्वासघात से क्रोधित होकर बदला लेता है क्योंकि वह जुहू समुद्र तट पर जाता है, स्थानीय मंत्री भाऊ ठाकुरदास झावले (गोविंद नामदेव) के साथ अंतिम आमना-सामना करने के लिए।  विसर्जन के लिए बड़ी संख्या में उमड़ी भीड़ को छलावा के रूप में इस्तेमाल करते हुए सत्या एक गैंगस्टर के रूप में एक आखिरी काम करने की कोशिश करता है। 

    फिल्म ‘वास्तव’:  एक कथित गैंगस्टर का पूरा परिवार गणपति उत्सव के अंतिम दिन आरती करने में तल्लीन है, मुंबई पुलिस द्वारा गैंगस्टर का शिकार किया जा रहा है, जिनके दिमाग में केवल एक ही चीज है: मुठभेड़।

    फिल्म ‘ए बी सी डी’: अचानक गाने पर प्रदर्शन करने के लिए मजबूर, डांस ग्रुप डीडीआर (प्रभु देवा के नेतृत्व में), भगवान गणेश के एक गाने पर डांस करने का फैसला करता है। 

    फिल्म ‘शहर में शोर’: फिल्म का पूरा कथानक 10 दिनों तक चलने वाले उत्सव पर आधारित है, जिसमें एक नाबालिग अपराधी और एक महत्वाकांक्षी क्रिकेटर गणेश चतुर्थी के त्योहार की अराजक अवधि के दौरान जीवन बदलने वाले विकल्पों से जूझता है, जो मुंबई में होता है।