Heeramandi

Loading

मुंबई: संजय लीला भंसाली की डेब्यू वेब सीरीज ‘हीरामंडी: द डायमंड बाजार’ नेटफ्लिक्स पर बुधवार को रिलीज हो चुकी है। दर्शकों और क्रिटिक्स से वेब सीरीज को पॉजिटिव रिव्यू मिल रहा है। ‘हीरामंडी’ दर्शकों को लाहौर के शुरुआती 1900 के दशक की एक दुनिया में ले जाता है, जहां उस दौर की माहौल को अनोखे ढंग से कैमरे में कैद किया गया है।

हीरामंडी में तवायफों की आकर्षक जीवन शैली से लेकर शहर की दीवारों और दुकानों को सजाने वाली गहरी सुलेख तक, हर पहलू दर्शकों को उस वक्त की कहानी में ले जाता है, जिसमें सबको गुजरे हुए जमाने को दोबारा जीने का मौका मिलता है। सबसे ज्यादा इंप्रेस करने वाली बात पर्दे के पीछे की कमिटमेंट है। भंसाली के विजन के मुताबिक सेट को आकार देने में सैकड़ों श्रमिकों ने कड़ी मेहनत की है और उन्होंने पुराने लाहौर को फिर से लगभग 10 महीने में बनाया है।

दो दशक पहले भंसाली के दोस्त मोइन बेग द्वारा 14 पेज के कांसेप्ट के रूप में शुरू किए गए इस प्रोजेक्ट ने स्क्रीन पर आने से पहले एक बड़े बदलाव की यात्रा तय की है। भंसाली द्वारा इसे सीरीज के रूप लाने के फैसले से किरदारों और कहानियों को सामने लाना मुमकिन हो गया, जिससे इतिहास और संस्कृति से भरी दुनिया को स्क्रीन पर जीवित किया जा सका।

हीरामंडी फिल्म की कहानी ब्रिटिश काल के दौरान की कहानी है, जहां एक तवायफ की महिलाएं आजादी की लड़ाई में अंग्रेजों से लड़ रही होती हैं। ये सीरीज नेटफ्लिक्स पर रिलीज हो चुकी है। इस सीरीज में मनीषा कोइराला, सोनाक्षी सिन्हा, ऋचा चड्ढा जैसी एक्ट्रेस की एक्टिंग देखने को मिलेगी।

हीरामंडी में मनीषा कोइराला, सोनाक्षी सिन्हा, अदिति राव हैदरी, ऋचा चड्ढा, संजीदा शेख और शर्मिन सहगल के अलावा शेखर सुमन, फरदीन खान, अध्ययन सुमन और फरीदा जलाल भी अहम किरदारों में शामिल हैं। ये कहानी उस दौर की है जब भारत अपनी आजादी की लड़ाई लड़ रहा था। यह ब्रिटिश राज के खिलाफ भारतीयों की लड़ाई कामयाब होने की कहानी है।